Advertisement

राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू: बीजेपी का मास्टरस्ट्रोक लेकिन आदिवासी महिलाओं को प्रतीकवाद से ज्यादा की जरूरत

पिछले चुनावों में एक दलित को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनने के बाद, सत्तारूढ़ भारतीय जनता...
राष्ट्रपति पद के लिए द्रौपदी मुर्मू: बीजेपी का मास्टरस्ट्रोक लेकिन आदिवासी महिलाओं को प्रतीकवाद से ज्यादा की जरूरत

पिछले चुनावों में एक दलित को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनने के बाद, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 2022 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए एक आदिवासी महिला को अपने उम्मीदवार के रूप में नामित किया है। यदि झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू जीतती हैं, और संभावना है कि वह भारत की राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी होंगी। यह कुछ लोगों के लिए प्रतीकात्मक प्रतीत हो सकता है, लेकिन एक आदिवासी महिला के गणतंत्र की प्रमुख होने के राजनीतिक महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है।

2017 में, जब राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति के रूप में चुने गए, तो वह इस पद पर पहुंचने वाले केवल दूसरे दलित थे। जबकि कोविंद कोली समुदाय से थे, सबसे वंचित एससी उप-जातियों में, मुर्मू एक संथाल आदिवासी हैं।

इस पक्ष में एक आदिवासी महिला का महत्व दूरदर्शिता की कमी से बढ़ जाता है, विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपने उम्मीदवार के रूप में चुनने में दिखाया। हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि क्या उनकी उम्मीदवारी से भाजपा को आदिवासी वोट बैंक में प्रवेश करने में मदद मिलेगी, ऐसा लगता है कि पार्टी ने नैतिक उच्च आधार हासिल कर लिया है।

राष्ट्रपति के लिए एक आदिवासी महिला नेता का चुनाव सही दिशा में एक कदम है, वहीं आदिवासियों द्वारा किए गए अन्याय को दूर करने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है, जो शारीरिक, यौन, आर्थिक और भावनात्मक शोषण के प्रति संवेदनशील रहते हैं। ऐसे समय में जहां सोनी सोढ़ी और हिदमे मडकम सहित कई आदिवासी महिला नेताओं को अभियोजन का सामना करना पड़ रहा है, सरकार उन्हें माओवादी या माओवादी हमदर्द के रूप में ब्रांड कर रही है, मुर्मू की उम्मीदवारी के वास्तविक प्रभाव का आकलन केवल जमीन पर ही किया जा सकता है।

भारतीय जेलें आदिवासी विचाराधीन कैदियों से भरी हुई हैं, जिनके खिलाफ यौन और शारीरिक शोषण के मामले दर्ज हैं। हिडमे की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए, आदिवासी कवि जैकिंटा केरकेट्टा ने सर्वाइवल इंटरनेशनल से कहा था कि "जिस तरह से यह किया गया था, वह हमारे आदिवासियों के लिए दोहराता है कि सरकारें हमारे बीच किसी को भी बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं जो हमारे संसाधनों के अधिग्रहण के खिलाफ बोलता है।

अगर वह जीत जाती हैं, तो क्या मुर्मू आदिवासी महिलाओं के साथ हो रहे दुर्व्यवहार और उन्हें उत्पीड़न से बचाने में सरकार की नाकामी के खिलाफ बोलेंगी? कोविंद दलितों के जीवन में कोई बड़ा बदलाव नहीं ला सके, यह दर्शाता है कि प्रतीकात्मकता पर्याप्त नहीं है।

और फिर भी, प्रतीकवाद को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह राजनीति को समावेशी बनाने और सामाजिक न्याय प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह अन्य राजनीतिक दलों को अपने रुख को फिर से जांचने के लिए मजबूर करता है और राजनीति को उसकी नींद से हिला देता है। यह राजनीतिक विश्लेषकों को उस पार्टी को देखने के लिए एक नए लेंस की तलाश करने के लिए भी प्रेरित करता है जिसे वे मानते हैं कि वह स्पष्ट रूप से 'उच्च जाति' है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad