Advertisement

मनरेगा में काम की मांग का ग्रामीण संकट से सीधा संबंध नहीं: आर्थिक सर्वेक्षण

आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, मनरेगा में काम की मांग का सीधे तौर पर सूक्ष्म स्तर पर बढ़ते ग्रामीण संकट से...
मनरेगा में काम की मांग का ग्रामीण संकट से सीधा संबंध नहीं: आर्थिक सर्वेक्षण

आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, मनरेगा में काम की मांग का सीधे तौर पर सूक्ष्म स्तर पर बढ़ते ग्रामीण संकट से कोई संबंध नहीं है और वित्तीय वर्ष 2024 के आंकड़ों से पता चलता है कि केरल और तमिलनाडु जैसे राज्य, जहां अपेक्षाकृत कम गरीब आबादी है, इस प्रमुख ग्रामीण रोजगार योजना के तहत अधिक धन का उपयोग करते हैं।

सर्वेक्षण में पाया गया कि राज्यों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एमजीएनआरईजीएस) के प्रदर्शन में उल्लेखनीय भिन्नता है। संसद में सोमवार को पेश किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि परिणामों में इस तरह की असमानता का एक निश्चित कारण खोजने के लिए कई शोध अध्ययन किए गए हैं, लेकिन कोई संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं मिला है।

इसमें कहा गया है कि कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि एमजीएनआरईजीएस की मांग ग्रामीण संकट का संकेत है, लेकिन वित्त वर्ष 2024 के लिए एमजीएनआरईजीएस डेटा से पता चलता है कि हालांकि तमिलनाडु में देश की गरीब आबादी का एक प्रतिशत से भी कम हिस्सा है, लेकिन जारी किए गए सभी एमजीएनआरईजीएस फंड का लगभग 15 प्रतिशत तमिलनाडु में है।

इसी तरह, केरल, जहां गरीब आबादी का मात्र 0.1 प्रतिशत हिस्सा है, ने मनरेगा फंड का लगभग 4 प्रतिशत इस्तेमाल किया, सर्वेक्षण रिपोर्ट से पता चला। इन राज्यों ने मिलकर 51 करोड़ व्यक्ति-दिवस रोजगार सृजित किए। इसके विपरीत, बिहार और उत्तर प्रदेश, जहां गरीब आबादी का लगभग 45 प्रतिशत (क्रमशः 20 प्रतिशत और 25 प्रतिशत) है, ने मनरेगा फंड का केवल 17 प्रतिशत (क्रमशः छह प्रतिशत और 11 प्रतिशत) हिस्सा लिया और 53 करोड़ व्यक्ति-दिवस रोजगार सृजित किए।

इसमें कहा गया है कि राज्यवार बहुआयामी गरीबी सूचकांक और सृजित व्यक्ति-दिवसों के बीच सहसंबंध गुणांक की गणना केवल 0.3 की गई है, जो दर्शाता है कि मनरेगा फंड का उपयोग और रोजगार सृजन गरीबी के स्तर के समानुपाती नहीं हैं। गणना से यह भी पता चलता है कि मनरेगा फंड के उपयोग और ग्रामीण बेरोजगारी दरों के बीच बहुत कम सहसंबंध है।

वित्त वर्ष 23 के आंकड़ों के अनुसार, उच्चतम ग्रामीण बेरोजगारी दर वाले राज्यों ने जरूरी नहीं कि सबसे अधिक मनरेगा फंड का इस्तेमाल किया हो। सर्वेक्षण में कहा गया है, "आम धारणा के विपरीत, डेटा इस विचार का समर्थन नहीं करता है कि वित्त वर्ष 22 में उच्च ग्रामीण बेरोज़गारी दर वाले राज्यों ने वित्त वर्ष 23 में अधिक मनरेगा फंड की मांग की है।"

योजना के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि न्यूनतम मज़दूरी निर्धारण तदर्थ है और प्रति व्यक्ति आय या ग़रीबी दर के अनुपात से संबंधित नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है, "हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और अन्य राज्यों में मनरेगा में उनकी प्रति व्यक्ति आय के सापेक्ष अपेक्षाकृत उच्च अधिसूचित मज़दूरी दरें हैं। यह राज्यवार मनरेगा फंड के उपयोग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है, क्योंकि मज़दूरी का पूरा हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है।"

इसमें कहा गया है, "मनरेगा कार्य की मांग सीधे तौर पर सूक्ष्म स्तर पर ग्रामीण संकट में वृद्धि से संबंधित नहीं है।" सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि मनरेगा फंड का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए राज्य की संस्थागत क्षमता महत्वपूर्ण है और राज्य सरकारों को आगामी वित्तीय वर्ष के लिए श्रम बजट को पहले से ही अंतिम रूप देना चाहिए, जिसमें नीचे से ऊपर की योजना प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए।

इसने मांग दर्ज करने में अंतर को चिन्हित किया, और कहा कि राज्य सरकारों द्वारा 15 दिनों के भीतर काम उपलब्ध न कराए जाने पर बेरोजगारी भत्ता देने के प्रावधानों के बावजूद, सभी राज्यों में वित्त वर्ष 24 में केवल 90,000 रुपये और वित्त वर्ष 23 में 7.8 लाख रुपये जारी किए गए। इसने कहा कि मूल्यांकन रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि जब रोजगार की मांग की जाती है तो अक्सर रोजगार उपलब्ध नहीं होता है, जो बताता है कि ब्लॉक स्तर के कार्यकर्ता वास्तविक समय में मांग दर्ज नहीं कर सकते हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है, "परिणामस्वरूप, एमजीएनआरईजीएस कार्य मांग को दर्शाने वाले औपचारिक डेटा वास्तविक मांग और वर्तमान ग्रामीण आर्थिक संकट को नहीं दर्शा सकते हैं। यह भी संकेत देता है कि मांगे गए काम की रिपोर्ट पोर्टल पर केवल तभी की जाती है जब वास्तव में रोजगार उपलब्ध कराया जाता है (संभवतः बेरोजगारी भत्ते के प्रति राज्य सरकार की देयता को बचाने के लिए)। "यदि वास्तव में ऐसा है तो डेटा रुझानों से पता चलना चाहिए कि अधिक गरीबी और उच्च बेरोजगारी दर वाले राज्य अधिक योजना निधि का उपयोग करते हैं और अधिक रोजगार व्यक्ति-दिन पैदा करते हैं।

इसके अतिरिक्त, एमजीएनआरईजीएस निधि के उपयोग और बेरोजगारी में कमी के बीच संबंध हो सकता है। एमजीएनआरईजीएस मजदूरी राज्य की गरीबी के स्तर को दर्शा सकती है," सर्वेक्षण में कहा गया है। इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 24 के लिए एमजीएनआरईजीएस डेटा से पता चलता है कि हालांकि तमिलनाडु में देश की गरीब आबादी का एक प्रतिशत से भी कम हिस्सा है, लेकिन जारी किए गए सभी एमजीएनआरईजीएस फंड का लगभग 15 प्रतिशत हिस्सा यहीं से आया है।

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि इसलिए पोर्टल पर मांगा गया काम वास्तव में उपलब्ध कराए गए काम के बराबर है, न कि "वास्तविक" मांग। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एमजीएनआरईजीएस फंड के उपयोग में भिन्नताएं राज्यों में देखी गई अनियमितताओं और लीकेज से उत्पन्न होती हैं, और संपूर्ण दस्तावेजीकरण की कमी के बावजूद, समाचार रिपोर्ट, सामाजिक ऑडिट और वास्तविक साक्ष्य बताते हैं कि फंड अक्सर इच्छित लाभार्थियों तक नहीं पहुंचता है, जिससे मांग एक अविश्वसनीय संकट सूचक बन जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad