Advertisement

दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर, कोचिंग सेंटर में बाढ़ की घटना की जांच के लिए गठित कीं टीमें

दिल्ली पुलिस ने राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर में बाढ़ की घटना की जांच के लिए एफआईआर दर्ज की है और कई टीमें...
दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर, कोचिंग सेंटर में बाढ़ की घटना की जांच के लिए गठित कीं टीमें

दिल्ली पुलिस ने राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर में बाढ़ की घटना की जांच के लिए एफआईआर दर्ज की है और कई टीमें गठित की हैं, जिसमें तीन आईएएस उम्मीदवारों की मौत हो गई, अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने राऊ के आईएएस स्टडी सर्किल के मालिक और समन्वयक को गिरफ्तार किया है और उन पर गैर इरादतन हत्या और अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "पूरी घटना की जांच के लिए कई टीमें गठित की गई हैं। हमने दिल्ली अग्निशमन सेवा से इमारत और बेसमेंट के बारे में रिपोर्ट मांगी है, जिसका इस्तेमाल लाइब्रेरी के तौर पर किया जा रहा था, लेकिन इसका उल्लेख 'स्टोर रूम' के तौर पर किया गया था।" अधिकारी ने आगे कहा कि बेसमेंट जमीन से आठ फीट नीचे था और शनिवार शाम को जब भारी बारिश के बाद इसमें बाढ़ आई, तो इसमें 18 से अधिक छात्र मौजूद थे।

पुलिस विभाग के सूत्रों के अनुसार, बेसमेंट का गेट बंद था, लेकिन बारिश के पानी के तेज दबाव के कारण यह क्षतिग्रस्त हो गया और पानी अंदर घुस गया। अधिकारी ने कहा, "हम घटना के क्रम का पता लगाने के लिए इलाके से सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं। सीसीटीवी फुटेज को स्कैन करने के बाद, हम उन लोगों की पहचान करेंगे जो घटना के समय संस्थान के करीब खड़े थे और उनके बयान दर्ज करेंगे।"

पुलिस उपायुक्त एम हर्षवर्धन ने कहा, "हमने राजिंदर नगर पुलिस स्टेशन में धारा 105 (गैर इरादतन हत्या), 106 (1) (गैर इरादतन हत्या के दायरे में न आने वाली किसी लापरवाही या जल्दबाजी में की गई किसी भी कार्रवाई से किसी व्यक्ति की मौत), 115 (2) (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने की सजा), 290 (इमारतों को गिराने, मरम्मत करने या निर्माण करने के संबंध में लापरवाही) और भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 35 के तहत एफआईआर दर्ज की है और जांच शुरू कर दी है।"

उन्होंने बताया कि अब तक दो लोगों - कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता और समन्वयक देशपाल सिंह - को गिरफ्तार किया गया है। सब-इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार शर्मा के बयान पर दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि कोचिंग सेंटर का मालिक, जो घटना के समय वहां मौजूद था, बेसमेंट में लाइब्रेरी चलाने के लिए जरूरी दस्तावेज पेश करने में विफल रहा। मालिक ने यह भी स्वीकार किया कि बेसमेंट में कोई जल निकासी व्यवस्था नहीं थी।

एफआईआर में कहा गया है, "बेसमेंट में बाढ़ के बारे में पीसीआर कॉल मिलने के बाद, सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) बीरेंद्र को मौके पर भेजा गया।" एएसआई ने देखा कि इलाके में पानी भरा हुआ है और पार्किंग क्षेत्र में तीन फुट पानी भर गया है। उन्होंने तुरंत राजिंदर नगर थाने के एसएचओ को सूचित किया और मामले को अग्निशमन विभाग और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के संज्ञान में लाया। बचाव अभियान के दौरान बेसमेंट से दो छात्राओं और एक छात्र के शव बरामद किए गए।

पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की श्रेया यादव (25), तेलंगाना की तान्या सोनी (25) और केरल के एर्नाकुलम के नेविन डेल्विन (24) के रूप में हुई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में कथित तौर पर लाइब्रेरी के बेसमेंट में पानी बहता हुआ और कुछ छात्र सीढ़ियों से भागते हुए दिखाई दे रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad