Advertisement

दिल्लीः एम्स ने मंकीपॉक्स के उपचार के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, आइसोलेशन के लिए 5 बेड अलग रखे

एम्स दिल्ली ने मंगलवार को संदिग्ध मंकीपॉक्स रोगियों को संभालने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए और...
दिल्लीः एम्स ने मंकीपॉक्स के उपचार के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, आइसोलेशन के लिए 5 बेड अलग रखे

एम्स दिल्ली ने मंगलवार को संदिग्ध मंकीपॉक्स रोगियों को संभालने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए और आइसोलेशन में उपचार के लिए पांच बेड आवंटित किए। मानक संचालन प्रक्रियाओं (एस.ओ.पी.) में कहा गया है कि संदिग्ध रोगियों को तुरंत एक निर्दिष्ट आइसोलेशन क्षेत्र में रखा जाना चाहिए ताकि अन्य रोगियों और कर्मचारियों के साथ संपर्क कम से कम हो।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) ने मंकीपॉक्स प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है, जिससे रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने, तेजी से पहचान करने और आगे के प्रसार को रोकने के लिए कड़े संक्रमण नियंत्रण उपायों की आवश्यकता बढ़ गई है, केंद्र द्वारा संचालित संस्थान ने एक बयान में कहा।

एम्स एस.ओ.पी. दस्तावेज़ के अनुसार, मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोसिस है जिसके लक्षण चेचक के रोगियों में पहले देखे गए लक्षणों के समान हैं, हालांकि चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर हैं। दस्तावेज में एम्स के आपातकालीन विभाग में ऐसे मामलों को संभालने के लिए आवश्यक कदमों की रूपरेखा दी गई है। आगमन पर प्रोटोकॉल के अनुसार, बुखार, दाने या पुष्टि किए गए मंकीपॉक्स मामलों के संपर्क के इतिहास वाले रोगियों को तत्काल मूल्यांकन के लिए चिह्नित किया जाना चाहिए।

इसमें बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजे हुए लिम्फ नोड्स, ठंड लगना, थकावट और त्वचा के विशिष्ट घावों (मैकुलोपापुलर दाने जो पुटिकाओं और फुंसियों में बदल सकते हैं) जैसे प्रमुख लक्षणों की पहचान करने के लिए भी कहा गया है। दस्तावेज़ में कहा गया है कि मंकीपॉक्स के मामलों को अलग करने के लिए AB-7 वार्ड में पाँच बेड निर्धारित किए गए हैं। ये बेड आपातकालीन विंग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी की सिफारिश पर रोगियों को आवंटित किए जाएँगे, जिनका फिर चिकित्सा विभाग द्वारा इलाज किया जाएगा।

दस्तावेज़ में कहा गया है कि AB-7 वार्ड तब तक रोगियों के लिए एक अस्थायी होल्डिंग क्षेत्र बना रहेगा, जब तक कि उन्हें निश्चित देखभाल के लिए निर्धारित अस्पताल - सफदरजंग अस्पताल में स्थानांतरित नहीं कर दिया जाता। एसओपी ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि जब भी कोई संदिग्ध मंकीपॉक्स मामला पहचाना जाता है, तो वे एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) को सूचित करें और उन्हें रोगी का विवरण, संक्षिप्त इतिहास, नैदानिक निष्कर्ष और संपर्क विवरण प्रदान करें।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि बीमारी से पीड़ित होने का संदेह होने पर किसी भी व्यक्ति को आगे के मूल्यांकन और उपचार के लिए सफदरजंग अस्पताल भेजा जाना चाहिए क्योंकि इसे ऐसे रोगियों के प्रबंधन और उपचार के लिए नामित किया गया है। मरीजों को सफदरजंग अस्पताल ले जाने के लिए एक समर्पित एम्बुलेंस भी आवंटित की गई है।

एसओपी के अनुसार, सभी मंकीपॉक्स रोगियों को सख्त संक्रमण नियंत्रण उपायों के साथ संभाला जाना चाहिए और कर्मचारियों को उनके साथ व्यवहार करते समय व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, रोगी के विवरण, लक्षण और रेफरल प्रक्रिया का उचित दस्तावेजीकरण बनाए रखा जाना चाहिए।

आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को कहा कि पड़ोसी देशों में मंकीपॉक्स के प्रकोप के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी हवाई अड्डों के साथ-साथ बांग्लादेश और पाकिस्तान की सीमाओं पर स्थित बंदरगाहों के अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षणों की रिपोर्ट करने वाले आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बारे में सतर्क रहने को कहा है। मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के किसी भी रोगी के अलगाव, प्रबंधन और उपचार के लिए राष्ट्रीय राजधानी में तीन केंद्र संचालित अस्पतालों - राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग और लेडी हार्डिंग को नोडल केंद्रों के रूप में चिह्नित किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad