Advertisement

ज़ेलेंस्की से मुलाकात के कुछ दिन बाद पीएम मोदी ने पुतिन से की बात, हालिया यूक्रेन यात्रा पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूक्रेन के साथ संघर्ष के समाधान पर रूस के राष्ट्रपति...
ज़ेलेंस्की से मुलाकात के कुछ दिन बाद पीएम मोदी ने पुतिन से की बात, हालिया यूक्रेन यात्रा पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूक्रेन के साथ संघर्ष के समाधान पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की। दूसरी ओर, क्रेमलिन ने भी एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बात की।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट-एक्स पर मोदी ने कहा, "आज राष्ट्रपति पुतिन से बात की। विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की। रूस-यूक्रेन संघर्ष और यूक्रेन की हालिया यात्रा से प्राप्त अंतर्दृष्टि पर विचारों का आदान-प्रदान किया। संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया।"

पिछले हफ्ते, मोदी ने यूक्रेन का दौरा किया और अन्य बातों के अलावा वहां की स्थिति पर चर्चा की। सोमवार को, मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ भी टेलीफोन पर बातचीत की। मोदी ने कहा कि उन्होंने बिडेन और ट्रम्प के साथ कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध और बांग्लादेश में हाल की उथल-पुथल पर भी चर्चा की, जिसमें देश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर हमले हुए।

इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को 22-24 अक्टूबर को कज़ान में आयोजित होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने की अपनी तत्परता की पुष्टि की है, जो इसके विस्तार के बाद समूह का पहला शिखर सम्मेलन होगा, पीटीआई ने बताया। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, उन्होंने जुलाई में प्रधानमंत्री की मास्को यात्रा के दौरान किए गए व्यापार समझौतों के कार्यान्वयन पर भी चर्चा की, राज्य के स्वामित्व वाली टैस समाचार एजेंसी ने क्रेमलिन की प्रेस सेवा का हवाला देते हुए बताया।

दोनों पक्षों ने ब्रिक्स सहयोग पर संतोष व्यक्त किया और प्रधानमंत्री मोदी ने "रूस की अध्यक्षता में अक्टूबर में कज़ान में आयोजित एकीकरण शिखर सम्मेलन में भाग लेने की तत्परता की पुष्टि की," एजेंसी ने कहा। पुतिन और मोदी विभिन्न स्तरों पर द्विपक्षीय संपर्क जारी रखने पर सहमत हुए। रिपोर्ट में कहा गया है, "जुलाई में भारतीय प्रधानमंत्री की रूस की आधिकारिक यात्रा के दौरान व्यापार और आर्थिक क्षेत्र में किए गए समझौतों के व्यावहारिक कार्यान्वयन के मुद्दों पर चर्चा की गई।"

रूस, जो ब्रिक्स का वर्तमान अध्यक्ष है, अपने दक्षिण-पश्चिमी शहर कज़ान में शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 1 जनवरी को मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ब्रिक्स में शामिल हो गए, जिससे यह 10 सदस्यीय समूह बन गया। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इसके संस्थापक सदस्य हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad