Advertisement

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' फिल्म बैन की खबरों को कांग्रेस ने बताया झूठ, कहा- गलत प्रचार कर रही है BJP

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के राजनीतिक जीवन पर आधारित फिल्म 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' का...
'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' फिल्म बैन की खबरों को कांग्रेस ने बताया झूठ, कहा- गलत प्रचार कर रही है BJP

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के राजनीतिक जीवन पर आधारित फिल्म 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' का ट्रेलर लॉन्च हो गया है और इसे लेकर राजनीतिक बयानबाजी का सिलसिला जारी है। एक ओर जहां कांग्रेस का यूथ विंग इस फिल्म की रिलीज से पहले देखने की मांग कर रहा है, वहीं बीजेपी ने इस फिल्म के ट्रेलर को कांग्रेस पर हमला बोलने का राजनीतिक हथियार बना लिया है। वहीं, फिल्म के रिलीज को मध्य प्रदेश में बैन करने की खबरों का कांग्रेस ने खंडन किया है और कहा है कि कमलनाथ सरकार ऐसा कोई बैन लगाने नहीं जा रही है।

गलत प्रचार कर रही है बीजेपी: सुरजेवाला

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने अपने ट्वीट में लिखा, 'यह गलत है। मध्यप्रदेश सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। बीजेपी गलत प्रचार कर रही है। पार्टी हमें मोदी सरकार पर सवाल उठाने से नहीं रोक सकती।' आगे सुरजेवाला ने लिखा कि ग्रामीण संकट, बेरोजगारी, आपदा, जीएसटी, विफल मोदी अर्थशास्त्र और भ्रष्टाचार के मुद्दे अहम हैं। देश सुशासन चाहता है भटकाव नहीं।

महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस ने दी धमकी

फिल्म का ट्रेलर जारी होने के बाद महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस ने नोटिस दिया है कि बिना उसको दिखाए फिल्म को रिलीज नहीं किया जाए। संगठन के अध्‍यक्ष सत्‍यजीत तांबे का कहना है कि 'फिल्‍म से विवादित सीन को हटाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो यूथ कांग्रेस देश में कहीं भी फिल्म का प्रदर्शन नहीं होने देगी।'

यह फिल्म पत्रकार संजय बारू की किताब 'The Accidental Prime Minister' पर आधारित है। संजय बारू 10 साल तक यूपीए कार्यकाल में प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार रहे हैं। किताब में संजय बारू का दावा था कि मनमोहन सिंह ने सोनिया गांधी के सामने घुटने टेक दिए थे। फिल्म में संजय बारू का किरदार अक्षय खन्ना निभा रहे हैं। फिल्म का ट्रेलर देखकर ऐसा लग रहा है कि पूरी सरकार पर कंट्रोल तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के हाथ में नहीं था।

पिछले साल 'इंदु सरकार' फिल्म का भी इसी तरह विरोध हुआ था: मधुर भंडारकर

फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' फिल्म विवाद पर कहा कि यह उनके लिए 'देजा वू' मूमेंट है। उन्होंने बताया कि पिछले साल 'इंदु सरकार' फिल्म का भी इसी तरह विरोध हुआ था, जबकि यह एक किताब पर आधारित थी जो पब्लिक डोमेन में उपलब्ध है। साथ ही, उन्होंने कहा कि डेमोक्रेटिक देश में फिल्म को बैन नहीं किया जाना चाहिए। जब किताब के लिए ऐसा नहीं किया गया तो फिल्म के लिए क्यों?

अनुपम खेर ने राहुल को दी कार्यकर्ताओं को डांटने की सलाह

इस मूवी का ट्रेलर सामने आने के बाद कांग्रेस हमलावर है। इन आरोपों के बीच खेर ने एएनआई को एक इंटरव्यू देकर अपनी बात रखी है। अनुपम खेर ने कहा, 'वे जितन प्रदर्शन करेंगे, फिल्म को उतना ही प्रचार देंगे। हाल ही में राहुल गांधी जी का ट्वीट पढ़ा था, जिसमें अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर उन्होंने बोला था।'

खेर ने कहा कि राहुल को फिल्म का विरोध कर रहे अपने लोगों को डांटना चाहिए कि वे गलत कर रहे हैं। खेर ने तंज कसते हुए कहा, 'उनके (कांग्रेस) नेता पर फिल्म बनी है, उन्हें खुश होना चाहिए। आपको फिल्म देखने के लिए लोगों को भेजना चाहिए क्योंकि इसमें 'मैं देश को बेचूंगा'? जैसे डायलॉग हैं जिनसे लगता है कि कितने महान हैं मनमोहन सिंह जी।'

मनमोहन सिंह रहे मौन

वहीं, जब इस फिल्म को लेकर पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह से सवाल पूछा गया तो उन्होंने किसी भी तरह से प्रतिक्रिया देने से इनकार दिया है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह मीडिया के इस फिल्म से जुड़े सवालों पर सिंह ने किसी तरह की कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी।

दरअसल, पूर्व पीएम कांग्रेस के 134वें स्थापना दिवस पर शामिल होने के लिए 24 अकबर रोड पहुंचे थे। जब उनसे यह पूछा कि आपके ऊपर जो फिल्म बनी है उस पर आपका क्या कहना है। इसके जवाब में सिंह कोई टिप्पणी दिए बिना वहां से चले गए।

यहां देखें वीडियो-

पुनिया ने साधा बीजेपी पर निशाना

वहीं, फिल्म का ट्रेलर भाजपा के हैंडल द्वारा ट्वीट किए जाने पर आज सुबह कांग्रेस सांसद पीएल पुनिया ने कहा, 'यह भाजपा का खेल है। उन्हें मालूम है कि पांच साल खत्म होने वाले हैं और उनके पास लोगों को दिखाने के लिए कुछ नहीं है। इसी वजह से वह लोगों का ध्यान आकर्षित करने लिए इस तरह की रणनीति का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कांग्रेस आजादी पर सवाल क्यों उठा रही है: राठौर

इस फिल्म के ट्रेलर को बीजेपी के ट्विटर हैंडल से रीट्वीट किए जाने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, 'क्या हम किसी फिल्म के लिए मुबारकबाद भी नहीं दे सकते। कांग्रेस आजादी के लिए सब कुछ की है, अब वहीं उस आजादी पर सवाल क्यों उठा रही है’?

बीजेपी ने कांग्रेस पर बोला जोरदार हमला  

इससे पहले गुरुवार को ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ का ट्रेलर लॉन्च हुआ। इस ट्रेलर को बीजेपी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर कर न सिर्फ फिल्म का एक तरह से प्रचार किया है, बल्कि बीजेपी ने कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला है।

ऐसा है फिल्म का ट्रेलर

दरअसल, फिल्म का ट्रेलर करीब 2.43 मिनट का है। ट्रेलर की शुरुआत मनमोहन सिंह की भूमिका निभा रहे अनुपम खेर से होती है। संजय बारू का किरदार अक्षय खन्ना निभा रहे हैं। ट्रेलर में कई डायलॉग ऐसे हैं, जो कांग्रेस के खिलाफ में जाती दिख रही हैं। संजय बारू की भूमिका निभा रहे अक्षय खन्ना बोलते हैं- ‘मुझे तो डॉ. साहब (मनमोहन सिंह) भीष्म जैसे लगते हैं, जिनमें कोई बुराई नहीं है। पर फैमिली ड्रामा के विक्टिम हो गए। महाभारत में दो फैमिलीज थीं, इंडिया में तो एक ही है’। 'द एक्सीडेंटल प्राइम म‍निस्टर' 11 जनवरी को रिलीज हो रही है। 

विजय रत्नाकर गुट्टे के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अनुपम खेर, मनमोहन सिंह के रोल में हैं।  ट्रेलर को देखने के बाद प्रतिक्रियाओं में कहा गया है कि अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह के किरदार को जीवंत कर दिया है। सोशल मीडिया पर उनके काम की तारीफ हो रही है। सुजैन बर्नट ने सोनिया गांधी का रोल निभाया है। मनमोहन सिंह की वेशभूषा, चलने, बोलने, बॉडी लैंग्‍वेंज में अनुपम खेर ने काफी प्रभावित किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad