Advertisement

कांग्रेस केवल दिखावा करती है, महिला आरक्षण को लेकर कभी गंभीर नहीं रही: गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को नारीशक्ति वंदन अधिनियम पर केवल "प्रतीकात्मकता" दिखाने के...
कांग्रेस केवल दिखावा करती है, महिला आरक्षण को लेकर कभी गंभीर नहीं रही: गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को नारीशक्ति वंदन अधिनियम पर केवल "प्रतीकात्मकता" दिखाने के लिए विपक्ष, विशेषकर कांग्रेस की आलोचना की। शाह ने कहा कि पार्टी विधायी निकायों में महिला आरक्षण को लेकर कभी भी गंभीर नहीं रही है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने या तो कानूनों को खत्म होने दिया या उनकी मित्र पार्टियों ने महिला आरक्षण विधेयक को पेश होने से रोक दिया।

गृह मंत्री ने कहा कि पूरे भारत में लोग संसद में नारीशक्ति वंदन अधिनियम की शुरूआत का आनंद उठा रहे हैं और यह महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मोदी सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उन्होंने एक्स पर लिखा "अफसोस की बात है कि विपक्ष इसे पचा नहीं पा रहा है। और, इससे भी अधिक शर्मनाक बात यह है कि सांकेतिकता को छोड़कर, कांग्रेस कभी भी महिला आरक्षण के बारे में गंभीर नहीं रही है। या तो उन्होंने कानून को खत्म होने दिया या उनके मित्र दलों ने विधेयक को पेश होने से रोक दिया। उनका दोहरा रवैया मानक कभी छुपे नहीं रहेंगे, चाहे वे किसी भी स्टंट का श्रेय लेने की कोशिश करें।"

सरकार ने मंगलवार को लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने के लिए एक संवैधानिक संशोधन विधेयक पेश किया, जिससे पार्टियों के बीच आम सहमति के अभाव में 27 वर्षों से लंबित विधेयक को पुनर्जीवित किया गया।

इसे नए संसद भवन में पेश किया जाने वाला पहला विधेयक बनाते हुए, सरकार ने कहा कि यह राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नीति-निर्माण में महिलाओं की अधिक भागीदारी को सक्षम करेगा और 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad