Advertisement

'केंद्र केरल के साथ खड़ा है': प्रधानमंत्री मोदी ने वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों, राहत शिविरों और अस्पतालों का किया दौरा

केरल के दक्षिणी जिले वायनाड में भारी भूस्खलन के विनाशकारी परिणाम देखने के कुछ दिनों बाद, प्रधानमंत्री...
'केंद्र केरल के साथ खड़ा है': प्रधानमंत्री मोदी ने वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों, राहत शिविरों और अस्पतालों का किया दौरा

केरल के दक्षिणी जिले वायनाड में भारी भूस्खलन के विनाशकारी परिणाम देखने के कुछ दिनों बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और राहत शिविरों में रहने वाले चुनिंदा लोगों और डॉक्टरों से मुलाकात की और मरीजों का हालचाल जाना। पीड़ित परिवारों से मिलने के दौरान, मोदी ने कहा कि सभी की प्रार्थनाएं भूस्खलन में बचे लोगों के साथ हैं, जिसने कई परिवारों के सपनों को 'चूर-चूर' कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को कन्नूर हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर द्वारा वायनाड पहुंचे, जहां वे सुबह करीब 11 बजे एयर इंडिया वन से उतरे। वायनाड जाते समय, उन्होंने भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में सवार होकर चूरलमाला, मुंडक्कई और पुंचिरिमट्टम बस्तियों के भूस्खलन से तबाह हुए क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।

प्रधानमंत्री ने 30 जुलाई को हुए भूस्खलन से हुई तबाही का प्रत्यक्ष दृश्य देखने के लिए आपदाग्रस्त चूरलमाला का भी दौरा किया। बाद में, उन्होंने डॉ. मूपेन मेडिकल कॉलेज का भी दौरा किया, जहां भूस्खलन में घायल हुए कई लोगों का इलाज चल रहा है, उन्होंने कुछ बचे लोगों से मुलाकात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

प्रधानमंत्री ने आज एक राहत शिविर में बचे लोगों से बातचीत की और सुना कि उन्होंने क्या देखा और क्या अनुभव किया तथा भूस्खलन को प्रकृति का "प्रचंड रूप" बताया। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी, आपदा स्थल के पास डेरा डाले हुए कैबिनेट उप-समिति के मंत्री, वरिष्ठ नौकरशाह और स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने समग्र स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक की।

वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों, राहत शिविर और अस्पताल का दौरा करने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैंने घटना वाली सुबह सीएम पिनाराई विजयन से बात की थी और उन्हें आश्वासन दिया था कि हम सहायता प्रदान करेंगे और जितनी जल्दी हो सके घटनास्थल पर पहुंचने की कोशिश करेंगे। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, पुलिस, डॉक्टर, सभी ने पीड़ितों की जल्द से जल्द मदद करने की कोशिश की। मैं मृतकों के परिवारों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि वे अकेले नहीं हैं। हम सभी उनके साथ खड़े हैं...केंद्र सरकार केरल सरकार के साथ खड़ी है और हम सुनिश्चित करेंगे कि पैसे की कमी के कारण कोई भी काम बाधित न हो।

नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, अब तक 226 लोगों की जान चली गई है जबकि 197 शव बरामद किए गए हैं। 133 लोग अभी भी लापता हैं। वर्तमान में 78 लोग विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। वायनाड जिले में वर्तमान में 23 राहत शिविर चल रहे हैं, जिनमें 744 जिलों के 2,243 लोग रह रहे हैं। अकेले आपदा प्रभावित क्षेत्र में 14 शिविर चल रहे हैं, जहाँ 642 परिवारों के 1,855 लोग रह रहे हैं। सरकारी रिपोर्टों के अनुसार, इनमें 451 बच्चे और 700 महिलाएँ शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad