Advertisement

साइबर अपराधियों पर सीबीआई का एक्शन; 115 स्थानों पर की छापेमारी, इन राज्यों में चलाया ऑपरेशन

सीबीआई ने वित्तीय अपराधों में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ इंटरपोल, एफबीआई और कई देशों के पुलिस...
साइबर अपराधियों पर सीबीआई का एक्शन; 115 स्थानों पर की छापेमारी, इन राज्यों में चलाया ऑपरेशन

सीबीआई ने वित्तीय अपराधों में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ इंटरपोल, एफबीआई और कई देशों के पुलिस बलों के साथ समन्वय में मंगलवार को ऑपरेशन चक्र शुरू किया और कई राज्यों में पुलिस बलों के साथ 115 स्थानों पर तलाशी ली। .

सीबीआई ने बताया कि सीबीआई ने इंटरनेट का इस्तेमाल कर वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ 11 मामले दर्ज किए हैं और एजेंसी ने 87 स्थानों पर तलाशी ली जबकि राज्य पुलिस बलों ने 28 स्थानों पर छापेमारी की।

एजेंसी के एक बयान में कहा गया है, "ऑपरेशन का उद्देश्य भारत में इन अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध गिरोहों के बुनियादी ढांचे को खत्म करना और इन अपराधियों को न्याय दिलाना है। अंतरराष्ट्रीय संगठित साइबर अपराध के खिलाफ भारत की लड़ाई ने एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है।"

सीबीआई ने एक बयान में कहा कि दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, असम, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप, चंडीगढ़ और हरियाणा सहित आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बलों ने ऑपरेशन में भाग लिया। एजेंसी ने कहा, "लगभग 115 स्थानों पर तलाशी ली जा रही है। इनमें से सीबीआई 16 राज्यों में फैले लगभग 87 स्थानों पर 11 मामलों में तलाशी ले रही है, जबकि अन्य राज्य/केंद्र शासित प्रदेश पुलिस लगभग 28 स्थानों पर तलाशी कर रही है।"

एजेंसियों ने रुपये जब्त किए हैं। 1.8 करोड़ (लगभग) नकद और 1.5 किलो सोना, बैंक खातों में लगभग रु। बयान में कहा गया है कि कर्नाटक में 1.89 करोड़ रुपये फ्रीज किए गए हैं।

प्रवक्ता ने कहा, "मोबाइल, लैपटॉप आदि सहित बड़े डिजिटल साक्ष्य भी बरामद किए गए हैं।"नउन्होंने कहा कि पुणे और अहमदाबाद में दो कॉल सेंटर जो भोले-भाले अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना रहे थे, का भंडाफोड़ किया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने कार्रवाई के बारे में अमेरिका के संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) को सूचित कर दिया है। बयान में कहा गया है कि कार्रवाई इंटरपोल, एफबीआई, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस के समन्वय से हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad