Advertisement

यूपी में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार थमा, लोकसभा चुनाव से पहले पार्टियों के लिए यह अहम परीक्षा

उत्तर प्रदेश में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार मंगलवार को समाप्त हो गया और सत्तारूढ़...
यूपी में निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार थमा, लोकसभा चुनाव से पहले पार्टियों के लिए यह अहम परीक्षा

उत्तर प्रदेश में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार मंगलवार को समाप्त हो गया और सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दलों ने मतदाताओं को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास किया। दो चरणों में होने वाले चुनाव अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पार्टियों के लिए अहम परीक्षा होंगे। सभी जिलों में 4 मई को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। दोनों चरणों की मतगणना 13 मई को होगी।

मतदाताओं से सीधे जुड़ने के लिए प्रचार के आखिरी दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने अलग-अलग जगहों का दौरा किया और एक-दूसरे पर ताने-बाने से हमला बोला. शाम छह बजे प्रचार थम गया।

राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, 37 जिलों के मतदाता 10 महापौरों और 820 नगरसेवकों सहित 7,593 प्रतिनिधियों को चुनने के लिए गुरुवार को पहले चरण में मतदान करेंगे। दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा।

अधिकारियों ने कहा कि पहले दौर के मतदान में 2.40 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं और कहा कि सभी पदों पर पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ा जा रहा है। पहले चरण में 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्षों और 2,740 नगर पालिका परिषद सदस्यों के पदों के लिए मतदान होगा।

इसके अलावा, पहले चरण के मतदाता 275 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3,645 नगर पंचायत सदस्यों के भाग्य का भी फैसला करेंगे। पहले दौर में कुल 44,232 उम्मीदवार मैदान में हैं। एसईसी के अधिकारियों ने कहा कि 10 नगरसेवकों सहित 85 प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

जैसा कि चुनावों के लिए प्रचार तेज हो गया था, आदित्यनाथ ने चुनावों को "देव-असुर संग्राम (देवताओं और राक्षसों के बीच लड़ाई)" करार दिया था। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन मुख्यमंत्री ने किसी का नाम लिए बगैर प्रकृति को एक महान समतुल्य के रूप में याद किया - एक ऐसी शक्ति जो न्याय प्रदान करती है। वह इलाहाबाद पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे, जिसका पांच बार माफिया से नेता बने अतीक अहमद ने प्रतिनिधित्व किया था, जो हाल ही में मारा गया था।

उन्होंने कहा, "कुछ लोगों ने प्रयागराज को अन्याय और अत्याचार की भूमि में बदल दिया था, जहां अन्याय और अत्याचार से पीड़ित लोग न्याय की इच्छा के साथ आते हैं।" इस दौर के प्रचार में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने अपनी पार्टी के लिए प्रचार करने के लिए लखनऊ में मेट्रो ट्रेन की यात्रा शुरू की, और भाजपा पर सार्वजनिक परिवहन परियोजना पर काम को "रोकने" का आरोप लगाया।

मंगलवार को सहारनपुर में एक रोड शो के बाद, यादव ने संवाददाताओं से कहा कि मुख्यमंत्री, नागरिक सुविधाओं की बेहतरी के बारे में बात करने के बजाय, मतदाताओं को गुमराह करने के लिए "तमंचा" (देशी निर्मित पिस्तौल) का उल्लेख कर रहे हैं। भाजपा और सपा को छोड़कर, जिनके नेताओं ने सक्रिय रूप से चुनावी रैलियां कीं, अन्य राजनीतिक दलों का चुनाव प्रचार एक मामूली मामला था।

खुद चुनाव प्रचार नहीं करने वाली बसपा प्रमुख मायावती ने मंगलवार को ट्वीट कर लोगों से उनकी पार्टी को वोट देने की अपील की. उन्होंने कहा, "इस चुनाव में भी भाजपा व अन्य विपक्षी दलों ने आकर्षक वादे करने, खोखले दावे करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, लेकिन मतदाताओं को इनके बहकावे में नहीं आना चाहिए। मेरी सभी से अपील है कि प्रदेश के विकास के लिए बसपा प्रत्याशी को ही वोट दें।"

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में व्यस्त राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे शीर्ष कांग्रेस नेताओं के साथ, राज्य के कुछ पार्टी नेताओं को पार्टी के उम्मीदवारों के लिए समर्थन मांगते देखा गया।

आम आदमी पार्टी भी मैदान में कूद पड़ी है, उसे कुछ उलटफेर की उम्मीद है। जिन जिलों में पहले चरण में मेयर का चुनाव होगा उनमें सहारनपुर, आगरा, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, मथुरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी शामिल हैं।

चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से बताते हुए, विशेष डीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि 19,880 निरीक्षकों / उप-निरीक्षकों; 1,01,477 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल; 47,985 होमगार्ड; पीएसी की 86 कंपनियां; सीएपीएफ की 35 कंपनियां; और शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए 7,500 अंडर-ट्रेनिंग सब-इंस्पेक्टरों को तैनात किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad