Advertisement

भाजपा सरकार की कल्याणकारी योजनाएं वास्तविक सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता को दर्शाती हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी आज सामाजिक न्याय और...
भाजपा सरकार की कल्याणकारी योजनाएं वास्तविक सामाजिक न्याय और धर्मनिरपेक्षता को दर्शाती हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी आज सामाजिक न्याय और "वास्तविक धर्मनिरपेक्षता" के उदाहरण हैं। उन्होंने "वातानुकूलित कमरों में बैठकर" अपनी योजनाएं लाने के लिए पिछली सरकारों की आलोचना की। उन्होंने कहा, "गरीबों के लिए आत्म-सम्मान सुनिश्चित करना मोदी की गारंटी है।"

अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि पहले की योजनाएं कुछ चुनिंदा लोगों के लिए थीं और पिछली सरकारों को जमीन से फीडबैक नहीं मिला। मोदी की उत्तर प्रदेश यात्रा का दूसरा पड़ाव वाराणसी था। इससे पहले उन्होंने गोरखपुर में गीता प्रेस के शताब्दी समारोह के समापन समारोह को संबोधित किया। उन्होंने गोरखपुर स्टेशन पर एक कार्यक्रम में दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का भी शुभारंभ किया।

गोरखपुर कार्यक्रम में जहां उन्होंने देश की विरासत के सम्मान के साथ विकास को जोड़ने की बात कही, वहीं वाराणसी में कल्याणकारी योजनाओं पर जोर दिया गया. दोनों स्थानों पर विकास परियोजनाओं का अनावरण किया गया। वाराणसी की 29 नई परियोजनाएं 12,000 करोड़ रुपये की हैं।

मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों के खिलाफ सबसे बड़ी शिकायत यह थी कि कल्याणकारी योजनाएं "वातानुकूलित कमरों में बैठकर" बनाई जाती थीं। उन्होंने कहा, "उन्हें कभी पता नहीं चला कि योजनाओं का ज़मीनी स्तर पर क्या असर हुआ है," उन्होंने कहा कि अब लक्षित लाभार्थियों से बातचीत और "प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया" होती है।

उन्होंने कहा कि आजादी के इतने वर्षों बाद लोकतंत्र का लाभ अब सही लोगों तक पहुंचा है। उन्होंने कहा कि पहले केवल कुछ चुनिंदा लोगों को ही फायदा होता था। "गरीबों को कुछ कहने का अधिकार नहीं था।" प्रधान मंत्री ने कहा कि पहले कल्याणकारी योजनाएं "एक परिवार और एक पीढ़ी" की मदद के लिए थीं, लेकिन उनकी सरकार भविष्य की पीढ़ियों के लाभ को भी ध्यान में रखती है।

पीएम ने कहा, "बीजेपी सरकार के तहत, लाभार्थी वर्ग वास्तविक सामाजिक न्याय और वास्तविक धर्मनिरपेक्षता का उदाहरण बन गया है।" उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार खत्म हो गया है और कोई भेदभाव नहीं है। वाराणसी में उन्होंने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन-सोन नगर रेलवे लाइन का शुभारंभ किया।

मोदी ने तीन रेलवे लाइनें भी राष्ट्र को समर्पित कीं जिनका विद्युतीकरण या दोहरीकरण 990 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। वे हैं ग़ाज़ीपुर शहर-औंरिहार, औंरिहार-जौनपुर और भटनी-औंरिहार लाइनें। 2,750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार एनएच-56 के वाराणसी-जौनपुर खंड के चार लेन का भी अनावरण किया गया।

प्रधानमंत्री द्वारा यहां जिन अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें सड़कें, लड़कियों के छात्रावास की इमारत शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर और वाराणसी कार्यक्रम में शामिल हुए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad