Advertisement

बहराइच अग्निकांड: दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा में 22 वर्षीय युवक की मौत, अतिरिक्त बल तैनात

उत्तर प्रदेश के बहराइच में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब भीड़ सड़कों पर उतर आई, कुछ लोग लाठी-डंडों और लोहे की...
बहराइच अग्निकांड: दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा में 22 वर्षीय युवक की मौत, अतिरिक्त बल तैनात

उत्तर प्रदेश के बहराइच में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब भीड़ सड़कों पर उतर आई, कुछ लोग लाठी-डंडों और लोहे की छड़ों से लैस थे और दुकानों में आग लगा दी गई। इस हिंसा के कारण रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान 22 वर्षीय एक व्यक्ति की दुखद मौत हो गई। मंसूर गांव के महाराजगंज इलाके में जश्न मनाने का जो माहौल था, वह हंगामे में बदल गया।

इस घटना के जवाब में पुलिस ने करीब 30 लोगों को हिरासत में लिया और एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया तथा इलाके में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिंसा की निंदा की है और प्रशासन को धार्मिक संगठनों से संवाद करने तथा समय पर मूर्ति विसर्जन करवाने का निर्देश दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि गृह सचिव संजीव गुप्ता और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश स्थिति का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंचे। रविवार की हिंसा जुलूस के दौरान लाउडस्पीकर से संगीत बजाने को लेकर हुए विवाद के कारण शुरू हुई। रेहुआ मंसूर गांव के राम गोपाल मिश्रा जुलूस में चल रहे थे, तभी उन्हें गोली लग गई। उनके एक परिवार के सदस्य ने बताया कि उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

हत्या के बाद इलाके में सांप्रदायिक तनाव व्याप्त हो गया। फखरपुर कस्बे और कुछ अन्य स्थानों पर इसी तरह के जुलूस रद्द कर दिए गए। पत्थरबाजी और गोलीबारी में करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए और पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ नारे लगाए गए, जबकि पुलिस बलों ने इलाके में फ्लैग मार्च किया। कुछ दुकानों, घरों और वाहनों में आग लगने से आसमान में काला धुआं उठ रहा था।

सीएम योगी ने विसर्जन स्थलों पर पुलिस कर्मियों को तैनात करने का निर्देश दिया। हिंसा पर प्रतिक्रिया देते हुए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एक्स पर पोस्ट किया, "उत्तर प्रदेश की शांति और सौहार्द को बिगाड़ने की कोई भी साजिश नाकाम नहीं होगी। दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा।" उन्होंने हिंदी में कहा, "प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य के साथ छेड़छाड़ नहीं होने दी जाएगी।" मौर्य ने कहा कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी और पीड़ितों को पूरा न्याय मिलेगा। उन्होंने पोस्ट किया, "मैं सभी नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूं।"

उन्होंने कहा कि पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। शुक्ला ने कहा, "सभी अराजक तत्वों की पहचान की जाएगी," उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने कहा कि सलमान नामक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार, उसके घर से गोलियां चलाई गईं, जो एक दुकान के रूप में भी काम करता है। उन्होंने कहा कि घटना में शामिल लोगों की पहचान की जा रही है और कुछ संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

बहराइच की जिला मजिस्ट्रेट मोनिका रानी ने कहा कि मूर्ति विसर्जन के दौरान विवाद हुआ था। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति को गोली लगने के बाद स्थिति बिगड़ गई और घटना को देखते हुए कई जगहों पर मूर्ति विसर्जन रोक दिया गया। बहराइच की पुलिस अधीक्षक (एसपी) वृंदा शुक्ला ने पीटीआई से कहा, "स्थिति को नियंत्रण में लाया जा रहा है और असामाजिक तत्वों को खदेड़ा जा रहा है।" उन्होंने यह भी बताया कि 25 से 30 लोगों को हिरासत में लिया गया है और प्रभावित क्षेत्रों में सामान्य स्थिति लाने के प्रयास जारी हैं।

महसी से भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह ने पीटीआई से कहा, "हम मृतक के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में आगे बढ़ रहे हैं। बमुश्किल चार महीने पहले ही उसकी शादी हुई थी। मृतक के परिवार के सदस्यों की मांग है कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। एसएचओ और पुलिस चौकी के प्रभारी को निलंबित किया जाना चाहिए।"

वरिष्ठ कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने हिंदी में एक्स पर एक पोस्ट में कहा: "उत्तर प्रदेश के बहराइच में हिंसा की खबर और प्रशासन की निष्क्रियता बेहद दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है।" "मैं राज्य के मुख्यमंत्री और राज्य प्रशासन से तत्काल कार्रवाई करने, जनता को विश्वास में लेने और हिंसा को रोकने की अपील करती हूं। दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। मेरी जनता से विनम्र अपील है कि कृपया कानून को अपने हाथ में न लें।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad