Advertisement

राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा भाजपा में हुए शामिल

हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रोफेसर व संघ विचारक राकेश सिन्हा को राज्य सभा में बतौर सांसद...
राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा भाजपा में हुए शामिल

हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रोफेसर व संघ विचारक राकेश सिन्हा को राज्य सभा में बतौर सांसद मनोनीत किया था। राकेश सिन्हा आज भाजपा में शामिल हो गए हैं।

राकेश सिन्हा मूल रूप से बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। सिन्हा टीवी चैनल्स पर आने वाले डिबेट शो का चर्चित चेहरा हैं। उन्हें आम तौर पर संघ विचारक के रूप में जाना जाता रहा है। राकेश सिन्हा फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय में मोतीलाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर और भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध संस्थान के सदस्य हैं।

राकेश सिन्हा 2017 से इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च के बोर्ड मेंबर हैं। राकेश सिन्हा दिल्ली स्थित विचार समूह इंडिया पालिसी फाउंडेशन के संस्थापक और मानद निदेशक भी हैं। साथ ही कई संस्थाओं से भी जुड़े हैं। वे नियमित रूप से समाचारपत्रों में आलेख लिखते हैं।

राकेश सिन्हा ने विभिन्न मुद्दों पर पुस्तकें भी लिखी हैं जिनमें डॉक्टर हेडगेवार की बायोग्राफी भी शामिल है। उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की है। जबकि, पीएचडी कोटा विश्वविद्यालय से किया है. उन्होंने राजनीति शास्त्र में दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही गोल्ड मेडल हासिल किया है।

राकेश सिन्हा के अलावा राष्ट्रपति ने मशहूर क्लासिक डांसर सोनल मानसिंह, किसान नेता राम शकल और प्रसिद्ध मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा को राष्ट्रपति ने राज्यसभा के लिए मनोनीत किया था।


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad