Advertisement

अरुणाचल प्रदेश में बोले अमित शाह- "कोई हमारी रत्ती भर भी जमीन का अतिक्रमण नहीं कर सकता, वह युग बीत गया जब..."

गृह मंत्री अमित शाह ने किबिथू (अरुणाचल प्रदेश) में सोमवार को कहा कि वह युग बीत चुका है जब भारत की भूमि पर...
अरुणाचल प्रदेश में बोले अमित शाह-

गृह मंत्री अमित शाह ने किबिथू (अरुणाचल प्रदेश) में सोमवार को कहा कि वह युग बीत चुका है जब भारत की भूमि पर कोई भी कब्जा कर सकता था और कोई भी इसकी सीमा पर आंख उठाने की हिम्मत नहीं कर सकता।

भारत के सबसे पूर्वी स्थान अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती गांव किबिथू में वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए शाह ने कहा कि सेना और आईटीबीपी कर्मियों की वीरता यह सुनिश्चित करती है कि कोई भी भारत की एक इंच जमीन का भी अतिक्रमण नहीं कर सकता है।

उन्होंने पूर्वोत्तर में किए गए बुनियादी ढांचे और अन्य विकास कार्यों की ओर इशारा करते हुए कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। गृह मंत्री ने कहा, "वह जमाना चला गया जब कोई भी हमारी जमीन पर कब्जा कर सकता था। अब सुई की नोक के बराबर भी जमीन पर कब्जा नहीं किया जा सकता है।"

1962 के युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले किबिथू के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए शाह ने कहा कि वे संसाधनों की कमी के बावजूद अदम्य भावना से लड़े। शाह ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में कोई भी 'नमस्ते' नहीं कहता है क्योंकि लोग एक दूसरे को 'जय हिंद' कहते हैं जो "हमारे दिलों को देशभक्ति से भर देता है"। शाह ने कहा, 'अरुणाचलवासियों के इसी रवैये के कारण चीन जो उस पर कब्जा करने आया था, उसे पीछे हटना पड़ा।'

शाह ने कहा कि पहले सीमावर्ती क्षेत्रों से लौटने वाले लोग कहते थे कि वे भारत के आखिरी गांव में आ गए हैं, लेकिन मोदी सरकार ने इस कहानी को बदल दिया है और अब लोग कह रहे हैं कि वे भारत के पहले गांव में गए हैं. शाह ने कहा, "2014 से पहले, पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को एक अशांत क्षेत्र के रूप में देखा जाता था, लेकिन पूर्व की ओर देखो नीति के कारण अब यह अपनी समृद्धि और विकास के लिए जाना जाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad