Advertisement

आर्मी-नेवी की बढ़ेगी ताकत: रक्षा मंत्रालय एफआरसीवी, रडार, डोर्नियर-228 विमान खरीदेगा; 1.45 लाख करोड़ के 10 प्रस्तावों को दी मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को सेना के टैंक बेड़े के आधुनिकीकरण के लिए भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू...
आर्मी-नेवी की बढ़ेगी ताकत: रक्षा मंत्रालय एफआरसीवी, रडार, डोर्नियर-228 विमान खरीदेगा; 1.45 लाख करोड़ के 10 प्रस्तावों को दी मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को सेना के टैंक बेड़े के आधुनिकीकरण के लिए भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू वाहनों (एफआरसीवी) और एयर डिफेंस फायर कंट्रोल रडार सहित अन्य प्रस्तावों की खरीद को मंजूरी दे दी।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि डीएसी ने "1,44,716 करोड़ रुपये की राशि के 10 पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए आवश्यकता की स्वीकृति (एओएन) प्रदान की।" एओएन की कुल लागत में से 99 प्रतिशत "खरीदें (भारतीय)" और "खरीदें (भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित)" श्रेणियों के तहत स्वदेशी स्रोतों से है।

बयान में कहा गया है, "भारतीय सेना के टैंक बेड़े के आधुनिकीकरण के लिए भविष्य के लिए तैयार लड़ाकू वाहनों (FRCV) की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।" रिपोर्ट के अनुसार, FRCV भविष्य के मुख्य युद्धक टैंक होंगे, जिनमें बेहतर गतिशीलता, सभी इलाकों में काम करने की क्षमता, बहुस्तरीय सुरक्षा, सटीक और घातक फायर और वास्तविक समय की स्थिति के बारे में जानकारी होगी।

एयर डिफेंस फायर कंट्रोल रडार की खरीद के लिए भी एक एओएन प्रदान किया गया, जो हवाई लक्ष्यों का पता लगाएगा और उन्हें ट्रैक करेगा तथा फायरिंग समाधान प्रदान करेगा, ऐसा इसमें कहा गया है।

बयान में कहा गया है, "फॉरवर्ड रिपेयर टीम (ट्रैक्ड) के लिए भी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, जिसके पास मशीनीकृत संचालन के दौरान इन-सीटू मरम्मत करने के लिए उपयुक्त क्रॉस-कंट्री मोबिलिटी है। यह उपकरण आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है, तथा यह मशीनीकृत इन्फैंट्री बटालियन और आर्मर्ड रेजिमेंट दोनों के लिए अधिकृत है।"

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तीन एओएन प्रदान किए गए हैं। बयान में कहा गया है कि डोर्नियर-228 विमान, खराब मौसम की स्थिति में उच्च परिचालन विशेषताओं वाले अगली पीढ़ी के तीव्र गश्ती जहाजों और उन्नत प्रौद्योगिकी और उन्नत लंबी दूरी के संचालन के साथ अगली पीढ़ी के अपतटीय गश्ती जहाजों की खरीद से आईसीजी की निगरानी, समुद्री क्षेत्रों की गश्त, खोज और बचाव और आपदा राहत कार्यों को करने की क्षमता बढ़ जाएगी।

बैठक के अंत में रक्षा मंत्री ने दिवंगत आईसीजी डीजी राकेश पाल को श्रद्धांजलि दी, जो डीएसी के सदस्य भी थे। बयान में कहा गया कि पाल का 18 अगस्त को चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। सिंह ने आईसीजी के विकास और विस्तार में पाल के उल्लेखनीय योगदान पर प्रकाश डाला।

उन्होंने शोक संतप्त परिवार के प्रति रक्षा मंत्रालय की ओर से हार्दिक संवेदना, प्रार्थना और अटूट समर्थन व्यक्त किया। बयान में कहा गया कि श्रद्धांजलि देते हुए डीएसी के सभी सदस्यों ने मौन धारण किया और दिवंगत डीजी को श्रद्धांजलि दी, जिनकी विरासत प्रेरणा देती रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad