Advertisement

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी आप, कहा- भाजपा और कांग्रेस सत्ता के लिए कर रही है 'विनाशकारी राजनीति'

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी सभी 230 सीटों पर चुनाव...
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी आप, कहा- भाजपा और कांग्रेस सत्ता के लिए कर रही है 'विनाशकारी राजनीति'

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा और विपक्षी कांग्रेस और उन पर "विनाशकारी राजनीति" करने का आरोप लगाया।

आप के संगठन महासचिव संदीप पाठक ने मप्र में हाल के स्थानीय निकाय चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन का हवाला दिया और कहा कि यह अगली सरकार बनाएगी। पाठक ने संवाददाताओं से कहा, "हम सभी विधानसभा क्षेत्रों में उम्मीदवार उतारेंगे और अपनी पूरी ताकत से चुनाव लड़ेंगे।"

मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनावों ने त्रिशंकु विधानसभा का नेतृत्व किया, जिसमें कांग्रेस 230 सदस्यीय सदन में 114 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन बहुमत हासिल करने में विफल रही। बीजेपी ने 109 सीटों पर जीत हासिल की थी।

कांग्रेस ने बाद में कमलनाथ के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाई। हालाँकि, मार्च 2020 में कांग्रेस के कई विधायकों के भाजपा में जाने के बाद भगवा पार्टी के सत्ता में लौटने का मार्ग प्रशस्त हुआ। यह पूछे जाने पर कि क्या आप के लिए मप्र में अपने पांव पसारने के लिए बहुत कम समय है क्योंकि केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के पास हाल ही में भंग होने के बाद कार्यकारी समिति नहीं है, उन्होंने कहा कि समिति जल्द ही गठित की जाएगी।

आप नेता ने मप्र में पार्टी के लिए सदस्यता अभियान शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा, "चूंकि हमारे नेताओं और कार्यकर्ताओं की संख्या मध्य प्रदेश में कई गुना बढ़ गई है, इसलिए हमने अपनी राज्य कार्यकारी समिति को भंग कर दिया ताकि इसका विस्तार किया जा सके और नए चेहरों को जोड़ा जा सके।"

उन्होंने दावा किया, "लोग चुनाव लड़ते हैं। हमारी पार्टी तेजी से मजबूत हुई है, जो पिछले साल मप्र में निकाय चुनावों के दौरान मेयर का चुनाव जीतने पर देखी गई थी। कई जगहों पर हमारे पार्षद उड़ते हुए रंग के साथ आए।"

स्थानीय निकायों के चुनावों ने दोनों दलों (भाजपा और विपक्षी कांग्रेस) को एक जोरदार और स्पष्ट संदेश दिया है। उन्होंने कहा, "हम मप्र में अगली सरकार बनाने जा रहे हैं। हमारे पास देश में 2,000 से 2,500 पार्षद हैं।"

राज्यसभा सांसद ने यह भी कहा कि केजरीवाल के नेतृत्व में आप के उदय के साथ भारत में 'विनाशकारी और गंदी राजनीति' की जगह 'रचनात्मक राजनीति' ले रही है। उन्होंने कहा कि आप तेजी से देश में एक वैकल्पिक राजनीतिक ताकत के रूप में उभरी है और केवल दस वर्षों में दिल्ली और पंजाब में सरकार बनाकर और गुजरात में प्रभावशाली प्रदर्शन करके एक राष्ट्रीय पार्टी बन गई है।

पिछले दिसंबर में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में आप ने 180 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से उसने 5 पर जीत हासिल की थी। भाजपा ने 182 सदस्यीय सदन में रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर लगातार सातवीं बार सत्ता बरकरार रखी।

पाठक ने कहा, "अब लोगों के पास आप में एक मजबूत विकल्प है, जो उनके उत्थान और कल्याण के लिए समर्पित है।" उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और भाजपा "सत्ता के लिए विनाशकारी राजनीति में लिप्त हैं जबकि आप ने अस्पताल और स्कूल बनवाए हैं।"

आप नेता ने कहा, "ये दो चीजें (अस्पताल सेवाएं और स्कूली शिक्षा) विकसित देशों में भी मुफ्त हैं।" यह पूछे जाने पर कि क्या आप राजकोषीय विवेक की कीमत पर "फ्रीबी" संस्कृति को बढ़ावा दे रही है और सरकारी खजाने में छेद कर रही है, पाठक ने कहा, "कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को अपना पैसा वापस देने में क्या गलत है?"

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार मुनाफे में है क्योंकि इसने भ्रष्टाचार को खत्म किया जो सरकारी खजाने को खा रहा था। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पाठक ने कहा कि ग्रैंड ओल्ड पार्टी चुनाव से पहले भाजपा के साथ "रणनीतिक गठबंधन" बनाती है और बाद में उसके विधायक बिक जाते हैं। "इसका मतलब है कि कांग्रेस को वोट देने का मतलब है बीजेपी को वोट देना"।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा का एजेंडा किसी भी तरह से सत्ता हथियाना और बनाए रखना है और उस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भगवा पार्टी विधायकों को खरीदती है और खरीद-फरोख्त में लिप्त है। पाठक ने कहा, "इसके विपरीत, आप अस्पतालों और स्कूलों का निर्माण करती है और भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस वाले लोगों को मुफ्त में सेवाएं प्रदान करती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad