Advertisement

संसद भवन के परिसर में दीवार फांदकर कूदा व्यक्ति, पकड़ा गया

संसद भवन के परिसर में शुक्रवार दोपहर को सुरक्षा में बड़ी चूक करते हुए 20 साल की उम्र का एक व्यक्ति दीवार...
संसद भवन के परिसर में दीवार फांदकर कूदा व्यक्ति, पकड़ा गया

संसद भवन के परिसर में शुक्रवार दोपहर को सुरक्षा में बड़ी चूक करते हुए 20 साल की उम्र का एक व्यक्ति दीवार फांदकर अंदर कूद गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। घटना का एक कथित वीडियो भी सामने आया है, जिसमें संदिग्ध शॉर्ट्स और टी-शर्ट पहने हुए है और उसे सीआईएसएफ के  हथियारबंद जवान पकड़े हुए हैं। तलाशी के दौरान व्यक्ति के पास से कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के सूत्रों ने बताया कि उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि घटना इम्तियाज खान मार्ग की ओर हुई। संदिग्ध व्यक्ति दीवार फांदकर संसद भवन के परिसर में दोपहर करीब 2:45 बजे कूद गया। सूत्रों ने बताया कि व्यक्ति की पहचान उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ निवासी मनीष के रूप में हुई है। संसद परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले सीआईएसएफ कर्मियों ने व्यक्ति को परिसर में देखकर पीसीआर को कॉल किया और स्थानीय पुलिस को सूचना दी। पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची और उस व्यक्ति को नजदीकी पुलिस स्टेशन ले गई, जहां अधिकारियों ने उससे पूछताछ की।

जब दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा, "हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह दीवार फांदकर परिसर के अंदर कैसे गया।" अधिकारी ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है।

उन्होंने कहा कि वह व्यक्ति मानसिक रूप से "विक्षिप्त" लग रहा है, क्योंकि वह अपना नाम ठीक से नहीं बता पा रहा है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों ने भी उससे पूछताछ की, हालांकि अभी तक कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है।

2001 के संसद हमले की सालगिरह पर एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, पिछले साल 13 दिसंबर को दो लोग सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए और पीले रंग का धुआं छोड़ने वाले कनस्तरों को खोल दिया, जिससे सांसदों में दहशत फैल गई।

इस घटना के बाद, दिल्ली पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को संसद परिसर की आंतरिक सुरक्षा से हटा दिया गया था, लेकिन पुलिस के पास अभी भी बाहर से सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी है। परिसर की आंतरिक सुरक्षा, जिसमें पुराने और नए संसद भवन तथा एनेक्सी सहित उनसे संबंधित संरचनाएं स्थित हैं, का प्रबंधन सीआईएसएफ द्वारा किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad