Advertisement

छापेमारी के एक दिन बाद बोले सिसोदिया- 2024 में मोदी बनाम केजरीवाल होगा, डरी हुई है भाजपा सरकार

आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई की छापेमारी के एक दिन बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री...
छापेमारी के एक दिन बाद बोले सिसोदिया- 2024 में मोदी बनाम केजरीवाल होगा, डरी हुई है भाजपा सरकार

आबकारी नीति में कथित अनियमितताओं को लेकर सीबीआई की छापेमारी के एक दिन बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि भाजपा सरकार अरविंद केजरीवाल से डरी हुई है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'राष्ट्रीय विकल्प' के रूप में उभर रहे हैं। सिसोदिया ने कहा, "2024 का लोकसभा चुनाव अरविंद केजरीवाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच लड़ाई होगी। यह आप बनाम भाजपा होगी।"

शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 3-4 दिनों में सीबीआई या ईडी उन्हें गिरफ्तार कर सकते हैं, लेकिन, "मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि हम डरते नहीं हैं, हम भगत सिंह के अनुयायी हैं।"

सिसोदिया ने कहा कि भाजपा को भ्रष्टाचार की चिंता नहीं है, बल्कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल को निशाना बना रही है, जिनके शिक्षा और स्वास्थ्य पर दुनिया भर में चर्चा हो रही है और इसलिए सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया गया। आप नेता ने कहा कि देश के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के "विपक्षी सरकारों को गिराने के लिए सीबीआई और ईडी के इस्तेमाल से तंग आ चुके हैं और 2024 में केजरीवाल को मौका देना चाहते हैं।"

सिसोदिया के आरोपों के बाद, भाजपा ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि सीबीआई द्वारा उनके डिप्टी को मामले में आरोपी बनाए जाने के बाद केजरीवाल "शराब घोटाले" में "किंगपिन" थे। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आम आदमी पार्टी पर सीबीआई कार्रवाई को राजनीति से जोड़कर कथित घोटाले से इस मुद्दे को हटाने की कोशिश करने का आरोप लगाया क्योंकि इसका "असली चेहरा बेनकाब हो गया है"।

सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति 2021 के कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद शुक्रवार को सिसोदिया और आईएएस अधिकारी अरवा गोपी कृष्ण के अलावा 19 अन्य स्थानों पर छापेमारी की। सीबीआई ने प्राथमिकी में जिन 15 लोगों का नाम लिया है उनमें सिसोदिया भी शामिल हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में, उपमुख्यमंत्री ने दावा किया कि छापे "केजरीवाल को रोकने के लिए स्क्रिप्ट का हिस्सा हैं जो एक राष्ट्रीय विकल्प के रूप में उभरे हैं"। उन्होंने कहा, उन्हें आबकारी नीति में किसी घोटाले की चिंता नहीं है। वे केजरीवाल से डरे हुए हैं, जिन्हें लोगों का प्यार मिला है, खासकर पंजाब विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के बाद।

उन्होंने दावा किया, "उन्होंने पहले स्वास्थ्य विभाग का प्रभार संभाल रहे सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया और अगले कुछ दिनों में मुझे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।"  प्रवर्तन निदेशालय ने मई में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था।

शुक्रवार को अपने आवास पर सीबीआई की छापेमारी के बारे में बात करते हुए आप नेता ने कहा कि वह एजेंसी के अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहते हैं कि उनके परिवार को कोई असुविधा नहीं हुई। सिसोदिया ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि वे अच्छे अधिकारी हैं लेकिन उनके पास ऊपर से छापेमारी करने का आदेश है।

सिसोदिया ने कहा कि आबकारी नीति 2021-22 देश में "सर्वश्रेष्ठ" थी, और इसके कार्यान्वयन में "कोई गलत काम नहीं" था। उन्होंने कहा कि छापे आप सरकार को डराने की कोशिश थे। उन्होंने कहा, "यह उस प्रधानमंत्री को शोभा नहीं देता जिसे जनादेश मिला है। केजरीवाल और मोदी में अंतर यह है कि केजरीवाल गरीब लोगों के बारे में सोचते हैं और बाद वाले अपने चुनिंदा दोस्तों के बारे में सोचते हैं।"

उन्होंने कहा, 'केजरीवाल अच्छा काम करने वालों की सराहना करते हैं लेकिन मोदी केवल राज्य सरकारों को गिराने का सपना देखते हैं और अच्छा काम करने वालों को निशाना बनाने के लिए सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करते हैं।  उन्होंने दावा किया कि आबकारी नीति में घोटाले की बात 'बकवास' है।

सीबीआई की प्राथमिकी दिखाते हुए, सिसोदिया ने दावा किया कि एजेंसी ने सूत्रों का हवाला देते हुए इसमें उल्लेख किया था कि सिर्फ एक करोड़ रुपये का “घोटाला” था और कहा कि “8000 करोड़ रुपये का घोटाला कहाँ है जो भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने आरोप लगाया था जबकि एक अन्य नेता ने कहा था। इसकी कीमत 1100 करोड़ रुपये थी।"

असली मुद्दा "अरविंद केजरीवाल को रोकना" है, उन्हें आबकारी नीति में घोटाले की चिंता नहीं है, उन्होंने आरोप लगाया। सिसोदिया ने आरोप लगाया, "अगर उनकी चिंता आबकारी नीति में घोटाला था, तो पूरी सीबीआई और ईडी को गुजरात का दौरा करना चाहिए, जहां शराब की त्रासदी हुई और जहां 10,000 करोड़ रुपये की उत्पाद कर चोरी हो रही है।"

सिसोदिया ने पूर्व एलजी अनिल बैजल पर 17 नवंबर, 2021 को नीति लागू होने से ठीक दो दिन पहले गैर-अनुरूप क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोलने पर अपना रुख बदलने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया, "यदि पूर्व एलजी ने अपना रुख नहीं बदला और गैर-अनुरूप क्षेत्रों में शराब की दुकानों को खोलने से रोक दिया, तो नीति को 10,000 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व प्राप्त होगा।"

सिसोदिया ने दिल्ली के शिक्षा मॉडल पर न्यूयॉर्क टाइम्स में पहले पन्ने की कहानी पर प्रकाश डाला और कहा कि इसने हर भारतीय को गर्व से भर दिया। उन्होंने दिल्ली सरकार के स्कूल के शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि यह उनकी कड़ी मेहनत के कारण है। उन्होंने कहा, "एक साल पहले न्यूयार्क टाइम्स  में गंगा के तट पर कोविड पीड़ितों के शवों को दिखाने वाली एक फ्रंट-पेज कहानी भी थी, जिसने हमें शासन की विफलता और महामारी के प्रबंधन पर शर्मिंदगी महसूस कराई थी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad