Advertisement

24 घंटे में 941 नए मामले, 37 लोगों की मौत, 325 जिलों में कोई केस नहींः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24...
24 घंटे में 941 नए मामले, 37 लोगों की मौत, 325 जिलों में कोई केस नहींः स्वास्थ्य मंत्रालय

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस से 941 लोग संक्रमित हुए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 12759 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें 10824 एक्टिव हैं। मंत्रालय का कहना है कि देश के 325 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण का अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 420 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 1514 मरीज ठीक हुए हैं। भारत में ठीक होने का प्रतिशत 12 है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में हेल्थ सर्विस को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं जिससे लोगों को कोई दिक्‍कत ना हो। लव अग्रवाल ने कहा कि उद्योगों को चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति के लिए ‘मेक इन इंडिया’ पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया है।

अब तक 2 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट किए गए

आईसीएमआर के वैज्ञानिक रमन गंगाखेडकर ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के 2 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए। इसमें से 30, 043 टेस्ट बुधवार को किए गए। 26,331 टेस्ट आईसीएमआर लैब और 3,712 टेस्ट प्राइवेट लैब में हुए। उन्होंने कहा कि हमारे पास 8 हफ्ते तक टेस्ट करने के लिए किट मौजूद है।

एंटी-बॉडी का मतलब यह नहीं कि कोरोना से संक्रमित नहीं होंगे

गंगाखेडकर ने कहा कि किसी भी वायरस के खिलाफ अगर कोई एंटी-बॉडी तैयार होती है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह वायरस जब भी अटैक करेगा तो ऐंटी-बॉडी उसे परास्त कर देगी। यानी, एंटी-बॉडी दिखे तो भी यह नहीं कहा जा सकता है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होगे। उन्होंने कहा कि एंटीबॉडी टेस्ट हर क्षेत्र में इस्तेमाल का फायदा नहीं है। इसका हॉटस्पॉट में इस्तेमाल से ही फायदा होगा। रैपिड एंटी-बॉडी टेस्ट का उपयोग जल्‍दी डायग्नोसिस के लिए नहीं किया जाता, बल्कि इसका उपयोग निगरानी के उद्देश्‍य के लिए किया जाता है।

मास्क पहनना जरूरी

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर मास्क पहनना और सामाजिक मेलजोल से दूर रहना अनिवार्य करने जैसे कुछ नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। पांच या इससे अधिक लोग एक स्थान पर एकत्र नहीं होने चाहिए, सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर थूका नहीं जाए।

covid19india.org के अनुसार, अब तक कुल 12370 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं 422 मरीजों की मौत हो गई है। हालांकि 1508 संक्रमित ठीक भी हो चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad