Advertisement

राजस्थान में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 4 की मौत, राजाखेड़ा में 237 मिमी बारिश दर्ज

राजस्थान में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव के कारण बाड़मेर और धौलपुर जिलों में बारिश से...
राजस्थान में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 4 की मौत, राजाखेड़ा में 237 मिमी बारिश दर्ज

राजस्थान में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव के कारण बाड़मेर और धौलपुर जिलों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि धौलपुर बारी रोड पर स्थित उर्मिला सागर बांध भी ओवरफ्लो हो गया है और धौलपुर को करौली से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 11बी को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

पुलिस ने बताया कि बुधवार रात धौलपुर जिले में भारी बारिश के कारण एक जर्जर मकान के ढह जाने से मलबे में दबे 10 लोगों में से दो बच्चों की मौत हो गई। सिपाऊ एसएचओ गंभीर सिंह ने बताया कि गोगली गांव में भारी बारिश के कारण एक मकान ढह गया। मकान के मलबे में परिवार के दस सदस्य दब गए। सभी घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान अर्क (3) और विनय (4) की मौत हो गई।

चौहटन की वृत्ताधिकारी कृतिका यादव ने बताया कि बाड़मेर में बाखासर थाना क्षेत्र में लूनी नदी में नहाने गए दो भाई अशोक और दलतराम गहरे पानी में डूब गए। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार आज सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक पिलानी में 25.1 मिमी, धौलपुर में 14 मिमी, माउंट आबू में छह मिमी और चित्तौड़गढ़ में चार मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में भरतपुर, करौली, कोटा और प्रतापगढ़ में कई स्थानों पर भारी बारिश हुई। इस दौरान धौलपुर के राजाखेड़ा में सबसे अधिक 237 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि धौलपुर में 186 मिमी, झालावाड़ के अकलेरा में 130 मिमी और सवाई माधोपुर में 159 मिमी बारिश दर्ज की गई।

अधिकारियों ने बताया कि धौलपुर व आसपास के इलाकों में लगातार हो रही बारिश के चलते पार्वती बांध के दस गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मध्य प्रदेश पर बना 'दबाव' आज दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहुंच गया है। केंद्र ने बताया कि अगले 24 घंटे में इसके उत्तर की ओर बढ़ने और कमजोर होकर 'वेल मार्क लो प्रेशर' बनने की संभावना है।

इस सिस्टम के असर से अगले 24 घंटे में भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अजमेर व उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि 13 सितंबर से राज्य में भारी बारिश में कमी आने की संभावना है। 14 से 17 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में आने वाले दिनों में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है और छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad