Advertisement

अयोध्या रेलवे स्टेशन के नाम में हुआ बदलाव, पीएम मोदी ने किया 'मार्गदर्शन'

उत्तर प्रदेश के अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। यह घोषणा...
अयोध्या रेलवे स्टेशन के नाम में हुआ बदलाव, पीएम मोदी ने किया 'मार्गदर्शन'

उत्तर प्रदेश के अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन के उद्घाटन से कुछ दिन पहले की गई है। अयोध्या से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद लल्लू सिंह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”अयोध्या जंक्शन अब अयोध्या धाम जंक्शन बन गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में जनभावनाओं का सम्मान करते हुए नाम बदलने का फैसला किया गया है। मोदी 30 दिसंबर को मंदिर नगरी में पुनर्विकसित स्टेशन और नवनिर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। आगामी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जाएगा।

22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की उनके बाल रूप (राम लल्ला) की मूर्ति स्थापित की जाएगी। मंदिर ट्रस्ट ने बुधवार को यह जानकारी दी। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सचिव, चंपत राय ने कहा कि भगवान राम की 51 इंच ऊंची मूर्ति जिसमें पांच साल के बच्चे - राम लला - को प्रतिबिंबित किया गया है, को तीन डिजाइनों में से चुना जाएगा। उन्होंने कहा, "जिसमें सर्वोत्तम दिव्यता होगी और जो बच्चे जैसा रूप प्रदर्शित करेगा, उसका चयन किया जाएगा।"

चंपत राय ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मानचित्र का वर्णन करते हुए कहा कि पूरे ढांचे के निर्माण में कुल 21-22 लाख घन फीट पत्थर का उपयोग किया गया है। उन्होंने कहा, "इतनी बड़ी पत्थर की संरचना पिछले 100-200 वर्षों में उत्तरी भारत में भी नहीं बनाई गई होगी, यहां तक कि दक्षिण में भी नहीं।"

 उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "इंजीनियरों द्वारा बनाई गई 56-परत वाली कृत्रिम चट्टान की नींव संरचना के नीचे रखी गई है। दूसरा, कर्नाटक और तेलंगाना के 17000 ग्रेनाइट ब्लॉकों से युक्त एक चबूतरा जमीन से 21 फीट ऊपर रखा गया है। लगभग पांच लाख घन फीट मंदिर की संरचना के निर्माण में भरतपुर, राजस्थान के गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर का उपयोग किया गया है। मंदिर का गर्भगृह शुद्ध सफेद मकराना संगमरमर से बना है, जो तैयार है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad