Advertisement

बिहार में भारी बारिश, मंडरा रहा बाढ़ का खतरा, राज्य की सभी प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

बिहार के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश से कोसी, महानंदा, बागमती, गंडक, कमला...
बिहार में भारी बारिश, मंडरा रहा बाढ़ का खतरा, राज्य की सभी प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

बिहार के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश से कोसी, महानंदा, बागमती, गंडक, कमला बलान और कमला सहित अन्य प्रमुख नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जल संसाधन विभाग द्वारा रविवार को जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई।

इसमें कहा गया है कि कई स्थानों पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं, जबकि कुछ स्थानों पर वे चेतावनी के स्तर पर पहुंच गई हैं।

बागमती नदी का जल स्तर सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, शिवहर, औराई, सुप्पी और अन्य आसपास के क्षेत्रों में खतरे के निशान पर पहुंच गया है। रविवार सुबह आठ बजे सीतामढ़ी और सुप्पी में बागमती नदी का जलस्तर 71.16 मीटर था, जो खतरे के निशान से 0.16 मीटर ऊपर है।’’

बुलेटिन के मुताबिक बागमती नदी ने रविवार को मुजफ्फरपुर, शिवहर, औराई और पिपराही में खतरे के निशान को पार कर लिया। गोपालगंज और इसके सिधवलिया प्रखंड में गंडक नदी खतरे के निशान 62.22 मीटर (रविवार सुबह 8 बजे) से ऊपर बह रही थी।

इसी तरह कमला बलान नदी मधुबनी, लखनौर और झंझारपुर में खतरे के निशान (रविवार सुबह 8 बजे) पर पहुंच गई है। कमला बलान नदी जयनगर और झंझारपुर में भी खतरे के निशान क्रमशः 67.80 मीटर और 50.30 मीटर से ऊपर बह रही है।

बुलेटिन में कहा गया है कि अररिया में परमान नदी खतरे के निशान 47 मीटर से ऊपर बह रही है, जबकि महानंदा नदी पूर्णिया और बाएसी प्रखंड में खतरे के निशान को पार कर गई है। लाल बकेया नदी पूर्वी चंपारण जिले के ढाका में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कोसी नदी का जलस्तर सुपौल, खगड़िया के गोगरी और कटिहार के कुर्सेला में बढ़ने के क्रम में है।

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और निचले इलाकों में लोगों को संबंधित जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि सभी संबंधित विभाग सतर्क हैं। जिलावार वर्षा बुलेटिन के अनुसार, ‘‘ छह जुलाई से अररिया, अरवल, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, बक्सर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधुबनी, मुंगेर, नालंदा, नवादा, पटना, पूर्णिया, रोहतास, समस्तीपुर, सारण, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सीवान, वैशाली और पश्चिमी चंपारण सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad