Advertisement

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने केबिन क्रू की कमी के कारण 80 से अधिक उड़ान रद्द कीं, मांगी माफ़ी

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में 80 से अधिक...
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने केबिन क्रू की कमी के कारण 80 से अधिक उड़ान रद्द कीं, मांगी माफ़ी

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में 80 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं और कई उड़ानों में देरी हुई है क्योंकि केबिन क्रू सदस्यों के एक वर्ग ने बीमार होने की सूचना दी है।

एयरलाइन, जो AIX कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) को अपने साथ विलय करने की प्रक्रिया में है, को मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाली ग्रीष्मकालीन अनुसूची के दौरान 360 दैनिक उड़ानें संचालित करनी हैं।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि एयरलाइन बीमार होने की सूचना देने के कारणों को समझने के लिए केबिन क्रू सदस्यों से बातचीत कर रही है और उड़ान में व्यवधान के लिए माफी भी मांगी है।

पिछले कुछ समय से, विशेष रूप से विलय प्रक्रिया शुरू होने के बाद, कम लागत वाले वाहक में केबिन क्रू के एक वर्ग के बीच असंतोष पनप रहा है। सूत्रों ने बुधवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि माना जाता है कि एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में 200 से अधिक केबिन क्रू ने बीमार होने की सूचना दी है।

केबिन क्रू की कमी के कारण मंगलवार रात से कम से कम 80 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं और कई उड़ानों में देरी हुई। उन्होंने कहा कि कोच्चि, कालीकट और बेंगलुरु समेत विभिन्न हवाईअड्डों पर उड़ान में व्यवधान हो रहा है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि विदेशी गंतव्यों सहित उड़ानें अचानक रद्द होने के कारण कुछ हवाई अड्डों पर अफरा-तफरी मच गई। आगे कहा गया, "हमारे केबिन क्रू के एक वर्ग ने कल रात से आखिरी मिनट में बीमार होने की सूचना दी है, जिसके परिणामस्वरूप उड़ान में देरी हुई और रद्द कर दी गई।"

एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "जबकि हम इन घटनाओं के पीछे के कारणों को समझने के लिए चालक दल के साथ बातचीत कर रहे हैं, हमारी टीमें सक्रिय रूप से इस मुद्दे को संबोधित कर रही हैं ताकि हमारे मेहमानों को होने वाली किसी भी असुविधा को कम किया जा सके।"

"अप्रत्याशित व्यवधान" के लिए ग्राहकों से माफ़ी मांगते हुए, प्रवक्ता ने कहा कि रद्दीकरण से प्रभावित लोगों को पूर्ण धनवापसी या किसी अन्य तिथि के लिए मानार्थ पुनर्निर्धारण की पेशकश की जाएगी। पिछले महीने के अंत में, एयर इंडिया एक्सप्रेस केबिन क्रू के एक वर्ग का प्रतिनिधित्व करने वाले एक संघ ने आरोप लगाया कि एयरलाइन का प्रबंधन कुप्रबंधित किया जा रहा है और कर्मचारियों के साथ व्यवहार में समानता की कमी है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस कर्मचारी संघ (AIXEU), एक पंजीकृत संघ, जो लगभग 300 केबिन क्रू सदस्यों, ज्यादातर वरिष्ठ नागरिकों का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है, ने यह भी आरोप लगाया था कि मामलों के कुप्रबंधन ने कर्मचारियों के मनोबल को प्रभावित किया है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस में यह विकास टाटा समूह के पूर्ण-सेवा वाहक विस्तारा में पायलट संकट देखने के एक महीने बाद हुआ है, जिससे उसे अस्थायी रूप से क्षमता में 10 प्रतिशत या प्रतिदिन 25-30 उड़ानों की कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अपने एयरलाइन व्यवसाय को मजबूत करने के हिस्से के रूप में, टाटा समूह एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट के साथ-साथ विस्तारा का एयर इंडिया में विलय कर रहा है। बुधवार को कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा अचानक उड़ानें रद्द करने की शिकायत की।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, "आज हमारे साथ उड़ान भरने वाले मेहमानों से अनुरोध है कि वे हवाई अड्डे पर जाने से पहले यह जांच लें कि उनकी उड़ान प्रभावित हुई है या नहीं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad