Advertisement

निर्भया कांड के बाद से यौन उत्पीड़न की घटनाएं कम नहीं हुई हैं, यह शर्मनाक है: शबाना आज़मी

वरिष्ठ अभिनेत्री शबाना आजमी महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध के मामलों पर पर चिंता जताई और कहा कि इसपर...
निर्भया कांड के बाद से यौन उत्पीड़न की घटनाएं कम नहीं हुई हैं, यह शर्मनाक है: शबाना आज़मी

वरिष्ठ अभिनेत्री शबाना आजमी महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध के मामलों पर पर चिंता जताई और कहा कि इसपर आक्रोश चुनिंदा नहीं होना चाहिए और समाज को इस बुराई के मूल कारण पर काम करने की जरूरत है।

आज़मी ने कहा कि लोगों की पितृसत्तात्मक मानसिकता को समाप्त करने की आवश्यकता है क्योंकि 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले के बाद से यौन उत्पीड़न के मामलों में कमी नहीं आई है।

अभिनेता ने बुधवार शाम संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के सहयोग से पुणे स्थित ग्रेविटास फाउंडेशन द्वारा 'बच्चों के लिए एक सुरक्षित दुनिया बनाना' विषय पर आयोजित गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया।

सम्मेलन में, अनुभवी से कोलकाता में एक डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के साथ-साथ महाराष्ट्र के बदलापुर के एक स्कूल में दो चार वर्षीय लड़कियों के कथित यौन उत्पीड़न पर टिप्पणी करने के लिए कहा गया था।

उन्होंने कहा, ''आक्रोश होना चाहिए और सिर्फ आज नहीं, आक्रोश बहुत पहले होना चाहिए था। और यह चयनात्मक नहीं होना चाहिए कि एक मामले में, यह राजनीतिक है। ये सभी घटनाएं बेहद खतरनाक हैं।''

आजमी ने कहा, "अगर हम (इन घटनाओं को) चुनिंदा तरीके से देखते रहेंगे तो हम जड़ तक नहीं पहुंच पाएंगे। यह सब बहुत शर्मनाक है।"

2012 में दिल्ली में एक फिजियोथेरेपी इंटर्न के साथ हुए क्रूर सामूहिक बलात्कार का जिक्र करते हुए 73 वर्षीय अभिनेता ने कहा कि पूरा देश उसके लिए न्याय की मांग करने के लिए एक साथ आया और उसके बाद, न्यायमूर्ति वर्मा समिति ने कई सिफारिशें दीं लेकिन फिर भी घटनाएं कम नहीं हुई हैं। 

आजमी ने कहा, "पितृसत्ता और महिलाओं को वस्तु मानने की प्रथा को खत्म करने की जरूरत है और सोचना चाहिए कि उन्हें भी समान अधिकार हैं। ऐसे मामलों में सख्त प्रोटोकॉल हैं और कुछ मामलों में मौत की सजा भी दी गई है लेकिन फिर भी घटनाएं कम नहीं हो रही हैं। हमें इन घटनाओं के मूल कारण पर काम करने की जरूरत है। हमें न्यायमूर्ति वर्मा समिति द्वारा दिए गए प्रोटोकॉल पर काम करने की जरूरत है।"

कोलकाता में, स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर का शव 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज में मिला था। ड्यूटी के दौरान उसके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, इस घटना ने पूरे देश में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

इसी तरह, ठाणे जिले का बदलापुर शहर एक निजी स्कूल में एक पुरुष परिचारक द्वारा दो किंडरगार्टन लड़कियों के यौन शोषण से दहल गया है। इस घटना के बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ, जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad