Advertisement

कोलकाता रेप मर्डर केस के खिलाफ एकजुट हुआ बॉलीवुड; ऋतिक, आलिया समेत इन हस्तियों ने की न्याय की मांग

बॉलीवुड सितारों ऋतिक रोशन, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान और कृति सेनन ने कोलकाता में स्नातकोत्तर...
कोलकाता रेप मर्डर केस के खिलाफ एकजुट हुआ बॉलीवुड; ऋतिक, आलिया समेत इन हस्तियों ने की न्याय की मांग

बॉलीवुड सितारों ऋतिक रोशन, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान और कृति सेनन ने कोलकाता में स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक के बलात्कार और हत्या के मामले में न्याय की मांग की है, साथ ही इस मामले पर प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों के साथ एकजुटता व्यक्त की है।

स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर का शव 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज में मिला था। ड्यूटी के दौरान उनके साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उनकी हत्या कर दी गई, इस घटना ने पूरे देश में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

गुरुवार शाम को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में ऋतिक ने कहा कि भारतीय समाज को हर नागरिक को "समान रूप से सुरक्षित" महसूस करने से पहले एक लंबा रास्ता तय करना है।

ऋतिक ने लिखा, "हां, हमें एक ऐसे समाज के रूप में विकसित होने की जरूरत है, जहां हम सभी समान रूप से सुरक्षित महसूस करें। लेकिन इसमें कई दशक लगेंगे। उम्मीद है कि यह हमारे बेटों और बेटियों को संवेदनशील और सशक्त बनाने के साथ होगा। अगली पीढ़ियां बेहतर होंगी। हम वहां पहुंचेंगे अंततः लेकिन अंतरिम में क्या?"

उन्होंने लिखा, "फिलहाल न्याय यही होगा कि इस तरह के अत्याचारों पर सख्ती से रोक लगाई जाए। और ऐसा करने का एकमात्र तरीका इतनी कठोर सजा है कि यह ऐसे अपराधियों के लिए दिन के उजाले को डरा दे। हमें यही चाहिए। शायद?"

रितिक ने बुधवार रात कोलकाता के अस्पताल में तोड़फोड़ और प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर हमले की भी निंदा की। उन्होंने कहा, "मैं अपनी बेटी के लिए न्याय मांगने में पीड़ित परिवार के साथ खड़ा हूं और मैं उन सभी डॉक्टरों के साथ खड़ा हूं जिन पर कल रात हमला किया गया।"

आलिया ने कहा कि 2012 में दिल्ली में एक फिजियोथेरेपी इंटर्न के साथ क्रूर सामूहिक बलात्कार के बाद से देश में चीजें ज्यादा नहीं बदली हैं, जिसके कारण देश भर में विरोध प्रदर्शन भी हुआ था।

उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में कहा, "एक और क्रूर बलात्कार। इस एहसास का एक और दिन कि महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। एक और भयावह अत्याचार हमें याद दिलाता है कि निर्भया त्रासदी को एक दशक से अधिक समय हो गया है, लेकिन अभी भी कुछ भी नहीं बदला है।" 

करीना ने भी इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर कहा, "12 साल बाद भी वही कहानी, वही विरोध. लेकिन हम अब भी बदलाव का इंतजार कर रहे हैं।"

फिल्म निर्माता जोया अख्तर ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर एक पोस्ट में लिखा, "अभी भी उस दिन का इंतजार है जब सभी महिलाएं स्वतंत्र और सुरक्षित हो सकेंगी।"

उनके भाई, फिल्म निर्माता-अभिनेता फरहान अख्तर ने पीड़िता की याद में इंस्टाग्राम पर एक कविता पोस्ट की।

उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, "जब मैं चला जाऊंगा तो मेरे लिए बोलो, टूटे हुए सपनों और अधूरे गीतों के बारे में बोलो। खाली कैनवस के बारे में बोलो, आधी लिखी गई कविताओं के बारे में बोलो, मरे हुए बिल्ली के बच्चे की मौत के वादे के बारे में बोलो। जले हुए घरों के बारे में बोलो, सड़ती हुई इच्छा के बारे में बोलो , अवास्तविक महत्वाकांक्षा का, एक कारण जो सफल नहीं हुआ। जब मैं चला जाऊं तो मेरे लिए बोलो, जब मैं चला जाऊं तो मेरे लिए बोलो।"

सारा अली खान ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक पोस्ट साझा किया और "महिलाओं के लिए न्याय" की मांग की।

प्रियंका चोपड़ा जोनास ने एक ब्रिटिश समाचार आउटलेट द्वारा एक विरोध स्थल से ली गई एक तस्वीर को दोबारा पोस्ट किया। तस्वीर में एक प्रदर्शनकारी को बैनर पकड़े हुए दिखाया गया है, जिस पर लिखा है, "अगर आप नहीं बोलेंगे तो उसके लिए कौन बोलेगा?"

अभिनेता विजय वर्मा ने कहा, "कम से कम...हमारे रक्षकों की रक्षा करें।"

ट्विंकल खन्ना ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की, जिसमें लिखा था, "इस ग्रह पर, इस देश में पचास साल हो गए हैं, और मैं अपनी बेटी को वही चीजें सिखा रही हूं जो मुझे एक बच्चे के रूप में सिखाई गई थीं। अकेले मत जाओ - पार्क में।"

कृति सेनन ने अपने पोस्ट में कहा कि यह भयावह हकीकत देखकर उनका दिल टूट जाता है कि महिलाएं अभी भी अपने ही देश में सुरक्षित नहीं हैं।

उन्होंने लिखा, "हालांकि हम अपनी आजादी के 78वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं और इस बात पर गर्व महसूस कर रहे हैं कि एक देश के रूप में हम विश्व स्तर पर कितना आगे आ गए हैं। इन अमानवीय कृत्यों को करने वाले लोगों में बिल्कुल भी डर नहीं है। और आज भी, शिकार होने के लिए महिला को दोषी ठहराया जाता है!!!"

अभिनेत्री ने कहा, "जब तक त्वरित न्याय, कठोर दंड और सबसे महत्वपूर्ण रूप से बेहतर पालन-पोषण नहीं होगा, तब तक कुछ भी नहीं बदलेगा। जब हमारी बुनियादी सुरक्षा पर सवाल उठ रहा है, तो क्या हम वास्तव में स्वतंत्र हैं?"

इंस्टाग्राम पर अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में, पेडनेकर ने कहा कि वह "महिलाओं के खिलाफ हिंसा के कृत्यों से, यौन उत्पीड़न के जघन्य कृत्यों से, घोर भेदभाव से और जहरीली मर्दानगी से आजादी की उम्मीद करती हैं, जिसने उत्पीड़कों को बिना किसी डर के सबसे बर्बर अपराधों के लिए प्रेरित किया है"।

उन्होंने पोस्ट के साथ एक नोट भी लिखा जिसमें उन्होंने कहा कि पीढ़ियों से महिलाओं के खिलाफ हिंसा नहीं रुकी है।

उन्होंने कहा, "जिस चीज़ से हमारी रीढ़ में सिहरन पैदा होनी चाहिए उस पर हम प्रतिक्रिया भी नहीं देते क्योंकि यह एक नियमित घटना बन गई है। हमें शर्म आनी चाहिए। यह हमारी सामूहिक विफलता है। हमारी संस्कृति शक्ति की पूजा करती है, इसे याद रखें। एक उदाहरण बनाएं उन अपराधियों को कानून का डर होना चाहिए।"

इंडो-कनाडाई गायक ने पीड़िता को समर्पित एक पंजाबी गीत के माध्यम से घटना पर अपना गुस्सा व्यक्त किया: "वह ऐसी जगह पर सुरक्षित नहीं थी जहां हर कोई उसे जानता था। आज हम सभी आपसे पूछते हैं, क्या इस दुनिया में लड़की पैदा होना अभिशाप है ?"

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर प्रशिक्षु डॉक्टर की मौत की जांच कोलकाता पुलिस से सीबीआई को स्थानांतरित कर दी गई थी। अपराध के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad