Advertisement

4G डाउनलोड स्पीड में भारत पाकिस्तान से भी पीछे: रिपोर्ट

तमाम दावों के बावजूद 4जी डाउनलोड स्पीड में भारत फिसड्डी है। दुनियाभर में औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 17.4 एमबीपीएस है, जबकि भारत में यह 5.1 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) है। दुनियाभर में मोबाइल नेटवर्क पर नजर रखने वाली कंपनी ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत 4जी डाउनलोड स्पीड में पाकिस्तान और श्रीलंगा से भी पीछे है।
4G डाउनलोड स्पीड में भारत पाकिस्तान से भी पीछे: रिपोर्ट

वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपनसिग्नल की रिपोर्ट में भारत के 4जी नेटवर्क की तस्वीर सामने रखी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों की डाउनलोड स्पीड में कमी आई है. दुनिया भर में एवरेज 4जी डाउनलोड स्पीड 17.4 Mbps है और भारत इस एवरेज से काफी पीछे है.

4जी डाउनलोड स्पीड को लेकर 75 देशों की लिस्ट में भारत की जगह 74वें नंबर पर है. इस लिस्ट में पाकिस्तान और श्री लंका भी भारत से आगे हैं. सिर्फ कोस्टा रिका को भारत के नीचे जगह मिली है. मतलब औसत 4जी स्पीड के मामले में पाकिस्तान और श्रीलंका भी भारत से बेहतर स्थिति में हैं.

इसके अलावा देश में पिछले छह महीने में डाउनलोड स्पीड में एक मेगाबाइट प्रति सेकेंड की गिरावट दर्ज की गई है. ओपनसिग्नल की ‘स्टेट ऑफ LTE’ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की 2016 के तीसरी क्वार्ट में 4G एवलेबिलिटी 71.6 फीसदी थी, जो अब 2017 की पहली तिमाही में बढ़कर 81.6 प्रतिशत पर आ गई है. लेकिन भारत में 4G डाउनलोड की औसत स्पीड 5.1 एमबीपीएस है. भारत में 4जी की स्पीड दुनियाभर के 3जी के औसत से कुछ ही ज्यादा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad