Advertisement

बीएलएफ बुक अवॉर्ड्स 2025 : साहित्य की नई ऊँचाइयों को छूने के लिए आयोजन, जानिए कौन ले सकता है भाग

बनारस लिट फेस्ट को प्रथम बीएलएफ पुस्तक पुरस्कार 2025 के लिए नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। इस पहल का...
बीएलएफ बुक अवॉर्ड्स 2025 : साहित्य की नई ऊँचाइयों को छूने के लिए आयोजन, जानिए कौन ले सकता है भाग

बनारस लिट फेस्ट को प्रथम बीएलएफ पुस्तक पुरस्कार 2025 के लिए नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। इस पहल का उद्देश्य हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषाओं में फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कविता और अनुवाद में साहित्यिक उत्कृष्टता का जश्न मनाना और उसे मान्यता देना है। प्रतिष्ठित पुरस्कार असाधारण कार्यों को सम्मानित करेंगे, जिससे लेखकों को अच्छी तरह से योग्य मान्यता और प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए एक मंच मिलेगा।

बीएलएफ पुस्तक पुरस्कार 2025 के लिए प्रविष्टियां हिंदी और अंग्रेजी दोनों में स्वीकार की जाएंगी। इस फेस्ट में शामिल होने के लिए जनवरी 2023 और दिसंबर 2024 के बीच प्रकाशित पुस्तकें पात्र हैं। प्रविष्टियां जमा करने की अवधि 1 अगस्त 2024 को शुरू होगी और 31 दिसंबर 2024 को समाप्त होगी।

साहित्यिक उत्कृष्टता का जश्न बीएलएफ बुक अवार्ड्स का उद्देश्य विविध आवाजों और दृष्टिकोणों को उजागर करके साहित्य को समृद्ध बनाना है। पुरस्कार श्रेणियों में चार महत्वपूर्ण विधाएं शामिल हैं: फिक्शन, नॉन-फिक्शन, कविता और अनुवाद। बनारस लिट फेस्ट के अध्यक्ष दीपक मधोक ने जोर देकर कहा, "भाषाओं को पहचानना और उन्हें मजबूत बनाना बीएलएफ बुक अवार्ड्स का मुख्य उद्देश्य है। हम असाधारण काम करने वाले लेखकों की पहचान करना और उनका सम्मान करना चाहते हैं, जिससे भारत भर के पाठकों को भारतीय साहित्य का सर्वश्रेष्ठ अनुभव मिल सके। इन साहित्यिक रत्नों को प्रदर्शित करके, हम अपने देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित और बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं।"

पुरस्कार विवरण और श्रेणियां बीएलएफ बुक अवार्ड्स 2025 का निर्णय साहित्यकारों, आलोचकों और विद्वानों की एक प्रतिष्ठित जूरी द्वारा किया जाएगा। विजेताओं को प्रत्येक श्रेणी के लिए 51000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक ट्रॉफी, व्यापक मीडिया कवरेज और प्रचार सहायता मिलेगी। श्रेणियों को हिंदी और अंग्रेजी अनुभागों में विभाजित किया गया है।

प्रस्तुतीकरण प्रक्रिया: इस प्रक्रिया में स्व-नामांकन शामिल है, जहां लेखक curator@banaraslitfest.org या info@banaraslitfest.org पर ईमेल के माध्यम से अपनी प्रविष्टियां भेज सकते हैं। प्रकाशकों को बनारस लिट फेस्ट सचिवालय के माध्यम से श्रेणी-वार पुस्तकों को नामांकित करने के लिए भी आमंत्रित किया जाता है। जूरी सदस्यों के परामर्श से आठ पुस्तकों की एक लंबी सूची और चार पुस्तकों की एक छोटी सूची तैयार की जाएगी। विजेताओं का चयन जूरी द्वारा गहन विचार-विमर्श के बाद किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट की गई पुस्तकों की घोषणा जनवरी 2025 में की जाएगी, जबकि अंतिम विजेताओं की घोषणा फरवरी 2025 में बनारस लिट फेस्ट के सोशल मीडिया हैंडल, पेज और मीडिया/प्रेस के माध्यम से की जाएगी। 

बनारस लिट फेस्ट के सचिव बृजेश सिंह कहते हैं, "स्व-नामांकन आमंत्रित करना एक बेहतरीन विचार है। यह पुरस्कार प्रक्रिया को लोकतांत्रिक, पारदर्शी और समावेशी बनाता है। लेखकों को अपना काम प्रस्तुत करने की अनुमति देकर हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी आवाजों को सुनने और सम्मानित होने का समान अवसर मिले।"

अनुसूचित भारतीय भाषा के लिए बनारस साहित्य महोत्सव कालिदास पुरस्कार के तहत 51000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इस पहल का उद्देश्य न केवल साहित्यिक उत्कृष्टता का जश्न मनाना है, बल्कि विभिन्न भाषाओं में विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देकर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना भी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad