Advertisement

पाक ने कहा, भारत का फैसला मंजूर नहीं, हमारे लिए सभी विकल्प खुले

जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य का विभाजन किए जाने की घोषणा पर पाकिस्तान भड़क गया...
पाक ने कहा, भारत का फैसला मंजूर नहीं, हमारे लिए सभी विकल्प खुले

जम्मू कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य का विभाजन किए जाने की घोषणा पर पाकिस्तान भड़क गया है। उसने सरकार के फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उसे भारत का यह कदम स्वीकार नही है। पाक सभी विकल्पों का इस्तेमाल करेगा। पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे भारत का गैर जिम्मेदाराना और अतार्किक कदम बताया है। 

भारत नहीं बदल सकता कश्मीर का दर्जा

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि भारत के अधिकार वाला कश्मीर अंतराष्ट्रीय रूप से मान्य विवादित क्षेत्र है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के अनुसार वह एकतरफा तौर पर कोई कदम नहीं उठा सकता है। भारत का फैसला न तो कश्मीर के लोगों को मंजूर है और न ही पाकिस्तान इसे स्वीकार करेगा।

इमरान ने कहा, यह कदम खतरनाक और गैर जिम्मेदाराना

पाक ने धमकी भरे अंदाज में कहा है कि भारत के इस फैसले से कश्मीर को लेकर क्षेत्रीय संकट पैदा हो सकता है। नेशनल सिक्योरिटी कमेटी की बैठक में खान ने भारत के फैसले की निंदा की और कहा कि उसका व्यवहार अत्यंत गैर जिम्मेदाराना और अतार्किक है। पाकिस्तान के सैन्य और राजनैतिक नेतृत्व ने कहा है कि भारत के इस आक्रामक कदम से दक्षिण एशिया में अस्थिरता और संकट पैदा हो सकता है।

विश्व समुदाय से दखल की अपील

पाकिस्तान ने भारत के इस फैसले के प्रति विश्व समुदाय और नेताओं को गौर करने की अपील की है। इमरान खान ने सोशल मीडिया पर कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर समस्या के समाधान के लिए मध्यस्थता करने की पेशकश की है। अमेरिका के दखल देने के लिए यह सही समय है। पाक के पीएम ने दावा किया कि भारत नागरिकों पर क्लस्टर बमों का इस्तेमाल कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को इस पर ध्यान देना चाहिए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad