Advertisement

भारत के साथ संबंध सुधारें, जातीय, धार्मिक संघर्षों को कम करें: पाक सरकार से अपील

प्रख्यात लोकतंत्र समर्थक बुद्धिजीवियों, राजनेताओं, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के एक समूह ने...
भारत के साथ संबंध सुधारें, जातीय, धार्मिक संघर्षों को कम करें: पाक सरकार से अपील

प्रख्यात लोकतंत्र समर्थक बुद्धिजीवियों, राजनेताओं, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के एक समूह ने पाकिस्तान में नई सरकार से जातीय और धार्मिक संघर्षों को दूर करने में रचनात्मक भूमिका निभाने और भारत और अन्य पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंधों के लिए प्रयास करने का आग्रह किया है।


साउथ एशियन्स अगेंस्ट टेररिज्म एंड ह्यूमन राइट्स (साथ) द्वारा आयोजित एक आभासी सम्मेलन में कहा गया कि इमरान खान के पीएम के रूप में बाहर निकलने के बाद बनी नई सरकार को अशांत बलूचिस्तान में हिंसा का "सौहार्दपूर्ण" समाधान खोजने के लिए तुरंत बलूच राष्ट्रवादियों के साथ जुड़ना चाहिए।

एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि सम्मेलन के प्रतिभागियों ने कहा कि पड़ोसी देशों, विशेष रूप से भारत और अफगानिस्तान के साथ संबंधों में सुधार किया जाना चाहिए।

साथ के सह-संस्थापक और संयुक्त राज्य अमेरिका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत, हुसैन हक्कानी ने कहा कि राजनीति के सैन्यीकरण और राजनीतिक उद्देश्यों के लिए धर्म के उपयोग को समाप्त किए बिना पाकिस्तान अपनी मौजूदा गड़बड़ी से बाहर नहीं आ सकता है।

हक्कानी ने टिप्पणी की, "पाकिस्तान राज्य का ध्यान अपने लोगों की समृद्धि पर होना चाहिए, न कि एक अपरिभाषित विचारधारा।"

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि पाकिस्तानी अपनी अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर सकें, जबकि जिहादी आतंकवाद का अंत पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंध बनाने की कुंजी है।

पूर्व सीनेटर फरहतुल्ला बाबर, जो पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के महासचिव भी हैं, ने सुरक्षा प्रतिष्ठान के भीतर "विभाजन" की खबरों पर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने कहा, "जब एक समूह बहुत अधिक शक्ति जमा करता है तो वह आपस में लड़ने लगता है।"

पूर्व सीनेटर अफरासियाब खट्टक ने "जनरल शाही" को समाप्त करने का आह्वान किया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि "इमरान खान को सत्ता में लाया"। "हाइब्रिड शासन विफल हो गया है।" खट्टक ने कहा, पाकिस्तान में लोकतांत्रिक ताकतों को अभी भी यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है कि असहमति की आवाजों, धार्मिक अल्पसंख्यकों और राष्ट्रीयताओं के अधिकारों की रक्षा की जाए।

नेशनल असेंबली के सदस्य और नेशनल डेमोक्रेटिक मूवमेंट (एनडीएम) के नेता मोहसिन डावर ने चेतावनी दी कि पाकिस्तान के लोगों को बहुत उम्मीदें हैं, लेकिन अगर नवनिर्वाचित सरकार कुछ भी करने में विफल रहती है तो वे लोकतांत्रिक ताकतों में विश्वास खो देंगे।

डावर को अभी भी पाकिस्तान की निकास नियंत्रण सूची में रखा गया है और उसे विदेश यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

एक अन्य पश्तून राष्ट्रवादी संसद सदस्य अली वज़ीर ने देशद्रोह के आरोप में 16 महीने से अधिक समय जेल में बिताया है।

बलूच कार्यकर्ता किया बलूच और सिंध यूनाइटेड पार्टी के ज़ैन शाह ने बलूच और सिंधी राष्ट्रवादियों को निशाना बनाकर सैन्य अभियानों और जबरन गायब होने को समाप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया।

पैनलिस्टों ने इमरान खान के शासन के पतन को "पाकिस्तान के क्रिकेटर से धर्मपरायण-इस्लामवादी प्रधान मंत्री" के रूप में वर्णित किया।"


साथ सम्मेलन को पूर्व सांसद फरहानाज इस्पहानी, कार्यकर्ता रफी उल्लाह कक्कड़, गुल बुखारी, गुलालई इस्माइल और स्तंभकार डॉ मोहम्मद तकी ने भी संबोधित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad