Advertisement

पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने 300 मिलियन डॉलर की मदद पर लगाई रोक, ये है वजह

पाकिस्तान की इमरान सरकार को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है। नई सरकार बनने के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को...
पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिका ने 300 मिलियन डॉलर की मदद पर लगाई रोक, ये है वजह

पाकिस्तान की इमरान सरकार को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है। नई सरकार बनने के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए आर्थिक सहायता रोकने का निर्णय लिया है। अमेरिकी सेना ने कहा कि उसने पाकिस्तान 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2100 करोड़ रुपये) की आर्थिक सहायता को रद्द करने का अंतिम निर्णय लिया है। अमेरिका ने यह फैसला आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के लिए इस्लामाबाद की कथित विफलता के बाद लिया है।

पेंटागन ने अमेरिकी संसद से अनुरोध किया है कि वह कोलिजन सपोर्ट फंड के तहत पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की राशि पर पुन:विचार करे क्योंकि पाकिस्तान दक्षिण एशिया रणनीति के तहत ठोस कार्रवाई करने में असफल रह रहा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पेंटागन के प्रवक्ता कोन फकनर ने बताया कि दक्षिण एशिया रणनीति के तहत पाकिस्तान की ओर से ठोस कार्रवाई नहीं होने के कारण 30 करोड़ डॉलर की राशि पर पुन:विचार किया गया है।

रक्षा विभाग ने जून/जुलाई, 2018 में इसपर प्राथमिकता से विचार किया क्योंकि 30 सितंबर, 2018 को इस निधि के प्रयोग की अवधि समाप्त हो जाएगी।

इसके साथ ही रक्षा विभाग अभी तक कोलिजन सपोर्ट फंड के रूप में पाकिस्तान को दी जाने वाली 80 करोड़ डॉलर की राशि पर पुन:विचार कर चुका है।

इस निधि पर पुन:विचार इसलिए किया जा रहा है क्योंकि अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने यह प्रमाणपत्र देने से इनकार कर दिया है कि पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क और लश्कर-ए-तैयबा के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं।

एक सवाल के जवाब में फकनर ने कहा, यह कोई नया फैसला या नयी घोषणा नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad