Advertisement

यूके में ओमिक्रोन ने मचाई आफत, बीते दिन मिले 93,045 नए केस, लंदन में बढ़ा खतरा

यूके में शुक्रवार को कोरोन वायरस के 93,045 मामले दर्ज किए, जो लगातार तीसरे दिन दैनिक संक्रमण के लिए एक और...
यूके में ओमिक्रोन ने मचाई आफत, बीते दिन मिले 93,045 नए केस, लंदन में बढ़ा खतरा

यूके में शुक्रवार को कोरोन वायरस के 93,045 मामले दर्ज किए, जो लगातार तीसरे दिन दैनिक संक्रमण के लिए एक और रिकॉर्ड है। ओमिक्रोन ने लंदन और स्कॉटलैंड में डेल्टा के मामलों को पछाड़ दिया है। दैनिक आंकड़ों में से 3,201 नए मामले गुरुवार के 1,691 की तुलना में ओमिक्रोन के थे। यूके में अब तक ओमिक्रोन के कुल 14,909 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने कहा कि इंग्लैंड में ओमिक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं। यहां 111 मौतें कोरोना से हुई हैं। इंग्लैंड में आर संख्या, जो संक्रमण की दर को मापती है, पिछले सप्ताह की तुलना में 1.0 और 1.2 के बीच बढ़ गई है, जब इसका अनुमान 0.9 और 1.1 के बीच था। इसका मतलब है कि हर 10 संक्रमित लोगों के 10 से 12 अन्य लोगों को यह बीमारी होने की संभावना है। जब मान 1.0 से ऊपर होता है, तो इसका मतलब है कि महामारी बढ़ रही है।

ओमिक्रोन को डेल्टा की तुलना में बहुत अधिक तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है। नए शोध से पता चलता है कि नया संस्करण बड़े पैमाने पर फैल रहा है। इससे बचने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी हैं।

इम्पीरियल कॉलेज लंदन के अध्ययन से पता चलता है कि ओमिक्रोन के लक्षण आने पर वैक्सीन की प्रभावशीलता दो बार के बाद 0 प्रतिशत से 20 प्रतिशत के बीच है। वहीं बात की जाए बूस्टर डोज की तो उसके बाद यह 55 प्रतिशत से 80 प्रतिशत के बीच होती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि ओमिक्रोन के साथ पुन: संक्रमण का जोखिम डेल्टा की तुलना में 5.4 गुना अधिक है। ओमिक्रोन की गंभीरता समान होने की संभावना है, लेकिन अस्पताल के आंकड़े "बहुत सीमित" हैं।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट एक "बहुत गंभीर खतरा" है। इससे देश में एक और लहर आ रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को तैयार रहना होगा। उन्होंने बूस्टर डोज लगवाने की भी अपील की।

स्कॉटलैंड में प्रथममंत्री निकोला स्टर्जन ने कहा कि कोविड के 51.4 प्रतिशत मामले अब ओमिक्रोन होने की संभावना है, जिससे यह प्रमुख संस्करण बन गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad