Advertisement

'अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें' और 'शांति को एक मौका दें': संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने पुतिन से किया आग्रह

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन पर हमला करने...
'अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें' और 'शांति को एक मौका दें': संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने पुतिन से किया आग्रह

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन पर हमला करने से अपने सैनिकों को रोकने और "शांति को एक मौका देने" के लिए एक सीधी और मजबूत अपील की है।

गुटेरेस ने बुधवार देर रात यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक को संबोधित किया। इस सप्ताह दूसरी बैठक और 31 जनवरी के बाद चौथी बैठक रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने के कारण हुई। इससे पहले दिन में, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक को संबोधित किया था।

गुटेरेस ने यूक्रेन द्वारा अनुरोधित सुरक्षा परिषद की बैठक में अपनी संक्षिप्त ऑफ-द-कफ टिप्पणी में कहा, "मैं आज सुबह महासभा की बैठक में जो कुछ भी व्यक्त किया था, उसकी पुष्टि करना चाहता हूं, लेकिन निश्चित रूप से उसी पाठ को फिर से पढ़ने के लिए आपको परेशान करने का कोई मतलब नहीं होगा, मुझे यकीन है कि आप सभी जानते हैं।"

उन्होंने कहा, "बीच में, दिन के दौरान, कई घटनाक्रम हुए ... लेकिन साथ ही, आज का दिन अफवाहों और संकेतों से भरा था कि यूक्रेन के खिलाफ एक हमले की संभावना है। हाल के दिनों में इसी तरह के संकेत, इसी तरह की अफवाहों के साथ कई स्थितियां सामने आई हैं। और मैंने उन पर कभी विश्वास नहीं किया, मुझे विश्वास था कि कुछ भी गंभीर नहीं होगा। मैं गलत था। और मैं चाहूंगा कि आज फिर से गलत न हो।

उन्होंने कहा, "इसलिए, यदि वास्तव में एक ऑपरेशन तैयार किया जा रहा है, तो मुझे अपने दिल की गहराई से केवल एक ही बात कहना है: राष्ट्रपति पुतिन, अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें। शांति को एक मौका दें। बहुत से लोग पहले ही मर चुके हैं।"

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की अपील राष्ट्रपति पुतिन के एक टेलीविज़न संबोधन के बाद आई है जिसमें पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में एक सैन्य अभियान की घोषणा की, जिसमें दावा किया गया कि इसका उद्देश्य नागरिकों की रक्षा करना है।

पुतिन ने कहा कि रूस का यह कदम यूक्रेन से उत्पन्न खतरों के जवाब में आया है। उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी दी कि यदि उन्होंने रूसी सैन्य अभियान में हस्तक्षेप करने का प्रयास किया तो वे "परिणाम देखेंगे जो उन्होंने कभी नहीं देखे"।

राजनीतिक और शांति स्थापना मामलों के अवर महासचिव रोज़मेरी डिकार्लो ने परिषद को बताया कि यूक्रेन में "आने वाले घंटों और दिनों" में क्या होगा, इसका सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "जो स्पष्ट है वह अस्वीकार्य रूप से उच्च कीमत चुकाना है - मानव पीड़ा और विनाश में - एक वृद्धि की। यूक्रेन के लोग शांति चाहते हैं। मुझे विश्वास है कि रूस के लोग शांति चाहते हैं। शांति सुनिश्चित करने के लिए हमें अपनी शक्ति में सब कुछ करना चाहिए।"

डिकार्लो ने कहा कि इससे पहले दिन में, "डोनेट्स्क और लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक" के तथाकथित अधिकारियों ने रूस से सैन्य सहायता का अनुरोध किया था। यूक्रेनी अधिकारियों ने राष्ट्रव्यापी आपातकाल की घोषणा की और अन्य संबंधित रक्षा और सुरक्षा उपायों की घोषणा की।

उन्होंने कहा, "आज शाम, विभिन्न मीडिया बड़े पैमाने पर सैन्य निर्माण और यूक्रेन की ओर बढ़ने वाले सैन्य स्तंभों की रिपोर्ट कर रहे हैं। रूसी संघ ने भी कथित तौर पर यूक्रेन के साथ सीमा के पास नागरिक विमानों के लिए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है।"

डिकार्लो ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र इनमें से किसी भी रिपोर्ट को सत्यापित नहीं कर सकता है, अगर इन घटनाओं की पुष्टि की जाती है, तो "वे पहले से ही बेहद खतरनाक स्थिति को बहुत बढ़ा देंगे"।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad