Advertisement

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति को अदालत ने किया बर्खास्त

दक्षिण कोरिया की संवैधानिक अदालत ने आज एक ऐतिहासिक और सर्वसम्मति से लिए गए निर्णय के तहत राष्ट्रपति पार्क ग्यू हे को उनके पद से बर्खास्त कर दिया। अदालत के आदेश के बाद पार्क के समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में दो लोगों की मौत भी हो गई है।
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति को अदालत ने किया बर्खास्त

ब्लू हाउस के अनुसार, पार्क आज राष्ट्रपति आवास ब्लू हाउस खाली नहीं करेंगी क्योंकि उनके सहयोगी सोल स्थित उनके निजी आवास लौटने की तैयारी कर रहे हैं। पार्क का बयान जारी करने की कोई योजना नहीं है। पार्क के अधिवक्ता ने अदालत के इस आदेश को दबाव में लिया गया निर्णय बताया और इसे दुखद निर्णय करार दिया।

गौरतलब है कि आठ सदस्यीय पैनल के आदेश के बाद पार्क के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई हो सकती है। अभियोजकों ने पहले ही उन्हें संदिग्ध अपराधी कहा है। इसके साथ ही पार्क लोकतंत्र बहाल होने और लोकतांत्रिक तरीके से चुने जाने के बाद हटाई गईं पहली नेता बन गईं हैं।

संवैधानिक अदालत के मुख्य न्यायाधीश ली जुंग मी ने कहा कि पार्क के कृत्य ने लोकतंत्र और कानून की भावना को गंभीर रूप से कमजोर किया है, उन्हें बर्खास्त किया जाता है।

दरअसल, दिसंबर में संसद ने रिश्वत और शक्ति के दुरुपयोग सहित कई आरोपों में पार्क पर महाभियोग चलाने को मंजूरी दी थी और दक्षिण कोरिया के कानून के अधीन आने वाली संवैधानिक अदालत ने आज उसे अपने इस फैसले में बरकरार रखा। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad