Advertisement

नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच बढ़ीं नजदीकियां, टाइम जोन हुआ एक

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच की नजदीकियां काफी तेजी से बढ़ रही हैं। उत्तर कोरिया ने शनिवार को...
नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच बढ़ीं नजदीकियां, टाइम जोन हुआ एक

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच की नजदीकियां काफी तेजी से बढ़ रही हैं। उत्तर कोरिया ने शनिवार को अपनी घड़ी की सुइयां आधा घंटा आगे बढ़ाते हुए अपना टाइम जोन दक्षिण कोरिया के टाइम जोन के जैसा कर लिया है। पिछले सप्ताह दोनों कोरियाई देशों के बीच हुई शिखर बैठक के बाद उत्तर कोरिया ने यह कदम उठाया है।

उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, 'ऐतिहासिक उत्तर-दक्षिण शिखर बैठक के बाद समय को फिर से निर्धारित करना पहला व्यावहारिक कदम है ताकि उत्तर और दक्षिण को एक करने की प्रक्रिया को तेजी दी जा सके।'

नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच मधुर होते रिश्तों के बीच अमेरिका ने भी क्षेत्र से अपने सैनिकों को हटाने का फैसला किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंटागन को आदेश दिया है कि वह साउथ कोरिया में तैनात सैनिकों को वापस बुलाने के विकल्प तैयार करे। कुछ दिनों पहले ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन के बीच ऐतिहासिक मुलाकात हुई थी।

2015 में बदला था टाइम जोन

उत्तर कोरिया ने अगस्त 2015 में अपने मानक समय को दक्षिण कोरिया के समय के 30 मिनट पीछे कर दिया था। इसके पीछे यह तर्क दिया गया कि ऐसा 1910-1945 के बीच जापान के कोरियाई प्रायद्वीप पर शासन के निशानों को हटाने के लिए किया गया। इससे पहले दोनों कोरियाई देशों में एक समान मानक समय ही था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad