Advertisement

दुनिया भर में एक दिन में कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले, अमेरिका में 24 घंटों में रिकॉर्ड 55 हजार केस

कोविड19 के संक्रमितों की तादाद दुनिया भर में भयावह रूप लेती जा रही है। आज कोरोना संक्रमितों संख्या ने...
दुनिया भर में एक दिन में कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले, अमेरिका में 24 घंटों में रिकॉर्ड 55 हजार केस

कोविड19 के संक्रमितों की तादाद दुनिया भर में भयावह रूप लेती जा रही है। आज कोरोना संक्रमितों संख्या ने कल का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कल दुनिया भर में 1.97 लाख नए कोरोना मरीज सामने आए थे, लेकिन आज दो लाख से भी ज्यादा नए मरीज आए हैं। आज पहली बार एक दिन में सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दुनिया में दो लाख 5 हजार 162 मामले सामने आए। ये एक दिन में अबतक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं अबतक पूरी दुनिया में कोरोना से एक करोड़ 9 लाख 70 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मरने वालों की तादाद पांच लाख 23 हजार के पार पहुंच गई है।

दुनिया में कहां कितने मामले

अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे अधिक संक्रमित देशों की सूची में शीर्ष पर है। गुरुवार को अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 55 हज़ार नए मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार अमेरिका में कोरोना संक्रमण के रोज़ दर्ज किए जाने वाले आंकड़ों के लिहाज से ये अब तक के सबसे अधिक मामले के आंकड़ें हैं। गुरुवार देर शाम तक यहां संक्रमण के 55,274 नए मामले दर्ज किए गए। इससे पहले प्रतिदिन दर्ज किए जाने वाले आंकड़ों के मामलों में ये रिकॉर्ड ब्राज़ील के नाम था। ब्राज़ील में 19 जून को कोरोना संक्रमण के 54,771 मामले दर्ज किए गए थे। सिर्फ दो सप्ताह पहले तक अमेरिका में प्रतिदिन लगभग 22 हज़ार के आस-पास कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए जा रहे थे। मगर पिछले सात दिनों से रोज़ दर्ज किए जाने वाले ये आंकड़े बढ़कर 40 हज़ार से अधिक हो गए हैं। जबकि ब्राजील में भी यह सिलसिला थम नहीं रहा है। यहां अमेरिका के मामले और मौतें बराबर दर्ज की जा रही हैं। ब्राजील में पिछले 24 घंटों में कुल 47,984 नए मामले आए और सबसे ज्यादा 1,277 लोगों की मौत हुई। ब्राजील के बाद रूस और भारत में संक्रमितों की संख्या विश्व में सबसे अधिक तेजी से बढ़ रही है।

इन 13 देशों में दो लाख से अधिक मामले

ब्राजील, रूस, स्पेन, यूके, इटली, भारत, पेरू, चिली, इटली, ईरान, मैक्सिको, पाकिस्तान और टर्की में कोरोना केसों की संख्या दो लाख पार हो चुकी है। जबकि जर्मनी और साउथ अरब में भी 1 लाख 90 हजार से ज्यादा मामले आए हैं। भारत दुनिया में सबसे अधिक मामलों के मामले में चौथे स्थान पर है, वहीं सबसे अधिक मौत की सूची में आठवें क्रम पर है।

ट्रंप का चीन पर निशाना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को लेकर एकबार फिर चीन पर हमला बोला है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि ये चीनी प्लेग है। उन्होंने कहा कि यह फैलना नहीं चाहिए था लेकिन उन्होंने ऐसा होने दिया। हमने नई ट्रेड डील पर हस्ताक्षर किये थे और अभी उसकी स्याही भी नहीं सूखी थी कि इसने दस्तक दे दी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad