Advertisement

महिंदा राजपक्षे के भारत भाग जाने की खबरों को भारतीय उच्चायोग ने किया खारिज, श्रीलंका की स्थिति पर कही ये बात

श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को स्थानीय सोशल मीडिया की उन अटकलों को "फर्जी और स्पष्ट रूप से...
महिंदा राजपक्षे के भारत भाग जाने की खबरों को भारतीय उच्चायोग ने किया खारिज, श्रीलंका की स्थिति पर कही ये बात

श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को स्थानीय सोशल मीडिया की उन अटकलों को "फर्जी और स्पष्ट रूप से गलत" करार दिया जिसमें कहा जा रहा था अभूतपूर्व सरकार विरोधी प्रदर्शन के बीच पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार के सदस्य भारत भाग गए हैं।

एक बयान में कहा गया है, "उच्चायोग ने हाल ही में मीडिया और सोशल मीडिया के वर्गों में फैल रही अफवाहों पर ध्यान दिया है कि कुछ राजनीतिक व्यक्ति और उनके परिवार भारत भाग गए हैं। ये फर्जी और स्पष्ट रूप से झूठी रिपोर्ट हैं, जिनमें कोई सच्चाई या सार नहीं है। उच्चायोग उनका दृढ़ता से खंडन करता है। ”

महिंदा राजपक्षे के सोमवार को इस्तीफे के बाद से उनके ठिकाने के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं। यह बताया गया कि महिंदा आज सुबह अपने कार्यालय-सह-आधिकारिक निवास, टेंपल ट्रीज़ से निकल गए।

श्रीलंका की स्थिति पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में, भारत ने मंगलवार को कहा कि वह द्वीप राष्ट्र के लोकतंत्र, स्थिरता और आर्थिक सुधार का "पूरी तरह से समर्थन" करता है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नई दिल्ली में कहा, "भारत हमेशा लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से व्यक्त श्रीलंका के लोगों के सर्वोत्तम हितों द्वारा निर्देशित होगा।"

इस बीच, श्रीलंका के शीर्ष नागरिक उड्डयन अधिकारी ने मंगलवार को सोशल मीडिया की अटकलों को खारिज कर दिया और कहा कि वह "अवैध परिवहन और श्रीलंका से किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को हटाने" में शामिल नहीं था।

श्रीलंका के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के महानिदेशक और सीईओ कैप्टन थेमिया अबेविक्रमा ने एक बयान में सोशल मीडिया रिपोर्टों को "झूठे आरोप" के रूप में वर्णित किया।

उन्होंने जोर देकर कहा कि वह "अवैध परिवहन और श्रीलंका से किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को हटाने से नहीं जुड़े थे।"

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने किसी भी लाइसेंस धारक/पायलट को उनके उड़ान कर्तव्यों के कानूनी प्रदर्शन में हस्तक्षेप करके धमकी नहीं दी थी।

76 वर्षीय महिंदा ने देश में अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल के बीच प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, उनके समर्थकों द्वारा सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के कुछ घंटे बाद, अधिकारियों को देशव्यापी कर्फ्यू लगाने और राजधानी में सेना के जवानों को तैनात करने के लिए प्रेरित किया। इस हमले ने राजपक्षे समर्थक राजनेताओं के खिलाफ व्यापक हिंसा शुरू कर दी।

प्रदर्शनकारियों का एक समूह त्रिंकोमाली के पूर्वी बंदरगाह जिले में नौसेना बेस के आसपास इकट्ठा हुआ और दावा किया कि महिंदा ने वहां शरण ली है।

उनकी गिरफ्तारी की मांग उस भीड़ को कथित रूप से भड़काने के लिए बढ़ रही है, जिसने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया, जो राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे सहित राजपक्षे परिवार से इस्तीफा देने की मांग कर रहे हैं।

झड़पों में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 250 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसमें सत्ताधारी पार्टी के राजनेताओं की कई संपत्तियों को भी आग लगा दी गई।

राष्ट्रपति गोटाबाया ने लोगों से साथी नागरिकों के खिलाफ "हिंसा और बदले की कार्रवाई" को रोकने का आग्रह किया है और देश के सामने आने वाले राजनीतिक और आर्थिक संकट को दूर करने की कसम खाई है, 1948 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

संकट आंशिक रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण होता है, जिसका अर्थ है कि देश मुख्य खाद्य पदार्थों और ईंधन के आयात के लिए भुगतान नहीं कर सकता है, जिससे तीव्र कमी और बहुत अधिक कीमतें होती हैं।

श्रीलंका में नौ अप्रैल से अब तक हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर चुके हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad