Advertisement

रासायनिक हथियारों के विरूद्ध वैश्विक कार्रवाई हो : भारत

भारत ने आतंकवादी संगठनों के हाथों में रसायानिक हथियारों के पहुंचने पर गहरी चिंता जतायी है और कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को भविष्य में ऐसे हथियारों के किसी भी इस्तेमाल की संभावना को रोकने के लिए त्वरित उपाय करना चाहिए एवं निर्णायक कदम उठाना चाहिए।
रासायनिक हथियारों के विरूद्ध वैश्विक कार्रवाई हो : भारत

जिनेवा में नि:शस्त्रीकरण सम्मेलन में स्थायी प्रतिनिधि राजदूत डीबी वेकेंटेश वर्मा ने कल कहा,  हमारा तर्कसंगत रूख रहा है कि किसी भी परिस्थिति में किसी के भी द्वारा कभी भी कहीं भी रासयानिक हथियारों का इस्तेमाल उचित नहीं ठहराया जा सकता और ऐसे वीभत्स कृत्य करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत आतंकवादी संगठनों के रासयानिक हथियार हासिल करने और उनके हाथों में उनकी निर्गत प्रणाली होने तथा सीरिया एवं इराक में आतंकवादियों द्वारा रासयनिक हथियारों एवं जहरीले रसायनों निरंतर उपयोग की रिपोर्ट को लेकर बहुत चिंतिंत है।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71 वें सत्र के पहले समिति सत्र में कहा, हम मानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को रासायनिक हथियारों के किसी भी भावी इस्तेमाल की संभावना को रोकने के लिए त्वरित उपाय एवं निर्णायक कदम उठाना चाहिए। वर्मा ने कहा कि भारत में बड़ा एवं तेजी से बढ़ता रसायन उद्योग है और उसके पास दूसरी सबसे अधिक घोषित रासायनिक सुविधाएं (संयंत्र) भी हैं तथा वह रासायनिक हथियार रोकथाम संगठन (ओपीसीडब्ल्यू) द्वारा सबसे अधिक निरीक्षणों से गुजरने वाले देशों में है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad