Advertisement

भारत-अमेरिका ने पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ तत्काल और लगातार कार्रवाई करने को कहा, जानें अहम बातें

भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने के लिए "तत्काल, निरंतर और अपरिवर्तनीय कार्रवाई" करने...
भारत-अमेरिका ने पाकिस्तान से आतंकवाद के खिलाफ तत्काल और लगातार कार्रवाई करने को कहा, जानें अहम बातें

भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने के लिए "तत्काल, निरंतर और अपरिवर्तनीय कार्रवाई" करने के लिए कहा है कि उसके नियंत्रण वाले किसी भी क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी हमलों के लिए नहीं किया जाता और 26/11 के मुंबई हमले और पठानकोट हमले के अपराधियों पर कार्रवाई किया जाएगा।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर की उपस्थिति में 2 + 2 मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान के माध्यम से पाकिस्तान द्वारा कार्रवाई की मांग की गई ।

यह बयान शहबाज शरीफ के पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में इमरान खान की जगह लेने के एक दिन बाद आया।

संयुक्त बयान में कहा गया है, "मंत्रियों ने पाकिस्तान से तत्काल, निरंतर और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करने का आह्वान किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसके नियंत्रण वाले किसी भी क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी हमलों के लिए नहीं किया जाता है।"

इसने कहा गया कि मंत्री आतंकवादी समूहों और व्यक्तियों के खिलाफ प्रतिबंधों और पदनामों के बारे में सूचनाओं के निरंतर आदान-प्रदान, हिंसक कट्टरपंथ का मुकाबला करने, आतंकवादी उद्देश्यों के लिए इंटरनेट के उपयोग और आतंकवादियों के सीमा पार आंदोलन के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसमें कहा गया है कि उन्होंने एफएटीएफ की सिफारिशों के अनुरूप सभी देशों द्वारा धन शोधन रोधी अंतरराष्ट्रीय मानकों को कायम रखने और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने के महत्व पर भी जोर दिया।

पाकिस्तान जून 2018 से पेरिस स्थित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट में है, जो मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने में विफल रहा है, जिसके कारण आतंकी वित्तपोषण हुआ है, और इसे अक्टूबर 2019 तक पूरा करने के लिए कार्य योजना दी गई थी।

तब से, एफएटीएफ के आदेशों का पालन करने में विफलता के कारण देश उस सूची में बना हुआ है।

भारत और अमेरिका ने अपने सभी रूपों में आतंकवादी परदे के पीछे और सीमा पार आतंकवाद के किसी भी उपयोग की कड़ी निंदा की और 26/11 के मुंबई हमले और पठानकोट हमले के अपराधियों को न्याय के दायरे में लाने का आह्वान किया।

संयुक्त बयान में कहा गया, "उन्होंने अल-कायदा, आईएसआईएस / दाएश, लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), और जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) और हिज्ब उल मुजाहिदीन जैसे यूएनएससी 1267 प्रतिबंध समिति द्वारा प्रतिबंधित समूहों सहित सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई का आह्वान किया। ”

भारत ने कहा है कि वह आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त वातावरण में पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है। भारत ने कहा है कि आतंकवाद और शत्रुता से मुक्त वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।

2016 में पड़ोसी देश में स्थित आतंकी समूहों द्वारा पठानकोट वायु सेना के अड्डे पर एक आतंकी हमला। उरी में भारतीय सेना के शिविर पर एक हमले सहित बाद के हमलों ने दोनों देशों के बीच पहले से ही तनावपूर्ण संबंधों को खराब कर दिया है।

मुंबई हमले का मामला 14वें साल में प्रवेश कर चुका है लेकिन पाकिस्तान में इसके किसी भी संदिग्ध को अभी तक सजा नहीं मिली है।

भारत और अमेरिका ने 2022 में यूएस-इंडिया होमलैंड सिक्योरिटी डायलॉग की मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन करने की योजना बनाई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad