Advertisement

जलवायु परिवर्तन को लेकर वैश्विक नेताओं पर फूटा 16 साल की ग्रेटा का गुस्सा

जलवायु परिवर्तन पर स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग का भाषण सोशल मीडिया पर काफी...
जलवायु परिवर्तन को लेकर वैश्विक नेताओं पर फूटा 16 साल की ग्रेटा का गुस्सा

जलवायु परिवर्तन पर स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग का भाषण सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। जलवायु परिवर्तन की कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान ग्रेटा ने वैश्विक नेताओं पर ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से निपटने में असफल हो कर अपनी पीढ़ी से विश्वासघात करने का आरोप लगाया। 16 साल की ग्रेटा ने पूछा कि ''आपने (ऐसा करने की) हिम्मत कैसे की?

जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में राष्ट्रों की अकर्मण्यता के खिलाफ युवा आंदोलन का चेहरा बनती जा रही स्वीडिश किशोरी ने कहा, ''हमारा यह संदेश है कि हम आपको देख रहे हैं। इस पर ठहाके गूंज उठे।

आपने हमारे सपने, हमारा बचपन छीना

ग्रेटा ने अपने भाषण में कहा, "आपने हमारे सपने, हमारा बचपन अपने खोखले शब्दों से छीना। हालांकि, मैं अभी भी भाग्यशाली हूं। मगर लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं, पूरा ईको सिस्टम बर्बाद हो रहा है।" अपने संबोधन के दौरान ग्रेटा भावुक हो गई और कहा, "आपने हमें नाकाम कर दिया। युवा समझते हैं कि आपने हमें छला है। हम युवाओं की आंखें आप लोगों पर हैं और यदि आपने हमें फिर नाकाम किया तो हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे।"


 

तो युवा पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी...

ग्रेटा ने कहा, "हम सामूहिक विलुप्ति की कगार पर हैं और आप पैसों और आर्थिक विकास की काल्पनिक कथाओं के बारे में बातें कर रहे हैं। आपने साहस कैसे किया?" ग्रेटा ने कहा कि दुनिया जाग चुकी है और आपको यहां इसी समय लाइन खींचनी होगी।

उन्होंने कहा, 'मैं कितनी दुखी और गुस्से में हूं... क्योंकि क्या आपने सचमुच में हालात को समझा है और मुझे इस पर यकीन नहीं होता.. ग्रेटा ने कहा कि युवाओं को समझ में आ रहा है कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर आपने हमें छला है और यदि आपने कुछ नहीं किया तो युवा पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad