Advertisement

यूएई में दाउद इब्राहिम की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्‍त

संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की 15000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट के मास्टरमाइंड दाऊद के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई बताई जा रही है। मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि सरकारी सूत्रों ने संपत्ति को जब्त किए जाने की पुष्टि की है।
यूएई में दाउद इब्राहिम की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्‍त

दाऊद की यूएई में कई संपत्तियां हैं, जिनमें होटल और कई कंपनियों में शेयर भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दुबई में भी दाऊद की संपत्तियों को सील किया गया है। भारत से दाऊद की दुबई में संपत्तियों की सूची हासिल होने के बाद हाल ही में यूएई सरकार ने जांच शुरू की थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछले साल यूएई की यात्रा के दौरान यह सूची दुबई सरकार को सौंपी गई थी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी इस यात्रा के दौरान मोदी के साथ थे। भारत सरकार ने यूएई सरकार से दाऊद और उसके सिंडिकेट की संपत्तियां जब्त करने का आग्रह किया था। भारत की ओर से सौंपी गई सूची में दाऊद के भाई अनीस इब्राहिम की दुबई में स्थित कंपनी गोल्डन बॉक्स का नाम भी शामिल था।

दुबई के अलावा दाऊद ने मोरक्को, स्पेन, सिंगापुर, थाईलैंड, साइप्रस, टर्की, भारत, पाकिस्तान और ब्रिटेन में भी निवेश कर रखा है। 

दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि सरकार दाऊद को भारत लाने की कोशिशों में जुटी हुई है। अमेरिका भी दाऊद के पाकिस्तान में होने की पुष्टि कर चुका है। एक दिन पहले ही फिल्म निर्देशक विशाल मेहरा और प्रोड्यूसर विनोद रमानी ने छोटा शकील की ओर से धमकी मिलने की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई थी। उन्होंने कहा है कि धमकी में उनकी आने वाली फिल्म कॉफी विद डी के वे सीन हटाने के लिए कहा गया है, जिनमें दाऊद का मजाक उड़ाया गया है। 

 

  

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad