Advertisement

कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: इटली में मौत का आंकड़ा चीन से अधिक हुआ, अमेरिका में 14,250 मामलों की पुष्टि

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर हर रोज बढ़ता जा रहा है। चीन के वुहान से शुरु हुआ कोरोना वायरस अब 168...
कोरोना वायरस वर्ल्ड अपडेट: इटली में मौत का आंकड़ा चीन से अधिक हुआ, अमेरिका में 14,250  मामलों की पुष्टि

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर हर रोज बढ़ता जा रहा है। चीन के वुहान से शुरु हुआ कोरोना वायरस अब 168 देशों में अपने पैर पसार चुका है। इस कारण दुनिया भर में 244,523 लोग संक्रमित हैं जबकि 10,033 की अब तक मौत हो चुकी है। इटली में 427 और लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या 3405 पहुंच गई है। इस तरह चीन से ज्यादा मौतें इटली में हो गई हैं। जबकि अमेरिका में 14,250 मामलों की पुष्टि हुई है और 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

इरान में भी बढ़ा आंकड़ॉ

इरान में भी मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इरान में 149 नए मामले आने के बाद यहां 1,433 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। यहां 18.407 लोग इस संक्रमण से प्रभावित हैं। इटली में कोरोना वायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या गुरुवार को 3400 को पार कर गई जबकि चीन में मरने वालों की संख्या 3,250 के आसपास है। हालांकि चीन में संक्रमण से प्रभावित 81,199 व्यक्ति हैं। इसके बाद इटली में 41,035 संक्रमित हैं। सीएनएन ने इतालवी अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि यूरोपीय देश में कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 41000 से अधिक है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, स्पेन में मामलों की संख्या 18.077 हो गई और मृत्यु का आंकड़ा 767 हो गया। फ्रांस में, वायरस के 10,000 से अधिक मामलों का पता चला है, जबकि मृत्यु का आंकड़ा 372 हो गया है।  

7 देशों के सम्मेलन रद्द

कोरोना वायरस की वजह से अमरीका ने इस साल होने वाले जी7 देशों के सम्मेलन रद्द कर दिया है। इसके बाद अब ये सम्मेलन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। ये सम्मेलन इसी साल जून में कैंप डेविड में होने वाला था। व्हाइट हाऊस के प्रवक्ता जूड डेयर ने कहा है कि ये बैठक अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर होगी ताकि सदस्य देश कोरोना से लड़ने की अपनी कोशिशों पर अपना ध्यान लगा सकें। हर साल जी7 देशों के सम्मेलन में अमरीका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली और जापान मुलाकात करते हैं।

कैलिफोर्नियां में घरों से बाहर न निकलने की अपील

अमरीका में कोरोना संक्रमण बढ़ते मामलों के बीच कैलिफोर्निया में लोगों से “घर से बाहर न निकलने” के लिए कहा गया है। कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसोम ने नागरिकों से अपील की कि बेहद ज़रूरी न होने पर वो अपने घरों से बाहर न निकलें। उससे पहले उन्होंने कहा था कि हे सकता है कि आने वाले दो महीनों में 4 करोड़ की आबादी वाले इस देश की आधी आबादी कोरोना वायरस के संपर्क में आए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad