Advertisement

सेल्फी लेने के लिए ईरानी संसद में मची भगदड़, जानिए क्या है माजरा

ईरानी संसद में सांसदों की हरकतों को लेकर सोशल मीडिया पर बहस तेज है। ईरानी नागरिक इसे बेहद शर्मनाक बता रहे हैं। आखिर ऐसा क्या हुआ कि अपने सांसदों के कृत्य के खिलाफ ईरानी जनता सोशल मीडिया पर अपने गुस्से का इजहार कर रही है।
सेल्फी लेने के लिए ईरानी संसद में मची भगदड़, जानिए क्या है माजरा

दरअसल, हुआ ये कि ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी दोबारा सत्ता संभाल रहे हैं। जिसे लेकर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में यूरोपीय यूनियन की राजनयिक फेडरिका मोगेरिनी भी पहुंची हुई थी। संसद में उनके पहुंचते ही उनकी तरफ ईरानी सांसदों में मोगेरिनी के साथ सेल्फी वेने की होड़ मच गई। इस दौरान ईरानी सांसद सेल्फी के लिए डटे रहे वहीं सासंदों की इस हरकत से मोगेरिनी असहज हो गईं। 

लोगों ने बताया शर्मनाक

इस घटना की तस्वीरें सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर इसकी चर्चा होने लगी। तस्वीरों में साफ पता चलता है कि  ईरान सांसदों ने फेडरिका मोगेरिनी के साथ सेल्फी लेने के लिए उन्हें घेर लिया है। इस घटना पर सोशल मीडिया में तीखी प्रतिक्रिया सामने आ रही है। लोगों ने #SelfieOfShame के नाम से हैशटैग चलाकर इस हरकत की निंदा करनी शुरू कर दी।

'पश्चिम के सामने आत्मसमर्पण'

बीबीसी हिंदी के मुताबिक, सांसद अलीरेजा सलीमी ने सांसदों के व्यवहार को 'पश्चिम के सामने आत्मसमर्पण' बताया है। सलीमी का कहना है कि अगर दूसरे सांसद सेल्फ़ी लेने को संसद की 'अवमानना' मानते हुए इसकी शिकायत करते हैं तो एक कमेटी इस घटना की जांच कर सकती है। उन्होंने कहा कि सांसदों का बर्ताव पश्चिमी देश की एक आला अधिकारी की चापलूसी जैसा है।

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया

बिजान नाम के एक ट्विटर यूजर ने इसे शर्मनाक करार देते हुए तस्वीरें साझा की है।

कई लोगों ने चुटकी लेते हुए ‘ईरानी संसद में मोगेरिनी लोकप्रिय रही’ जैसे जुमलों का इस्तेमाल किया है। तो कुछ लोगों ने फिल्म के कुछ पात्रों से सांसदों की तुलना की है।

वहीं ईरान के राष्ट्रपति के सांस्कृतिक सलाहकार हेसाम एशेना ने बीबीसी से कहा, "ये राजनीतिक नहीं बल्कि सांस्कृतिक समस्या है। सेल्फी में नजर आने वाले हर सांसद से गंभीरता से सवाल किए जाने चाहिए।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad