Advertisement

यूएन में क्लाइमेट चेंज पर बोले पीएम मोदी- हमारी सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाया अभियान

पीएम मोदी ने न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के क्लाइमेट चेंज समिट को संबोधित किया। यहां पीएम ने...
यूएन में क्लाइमेट चेंज पर बोले पीएम मोदी- हमारी सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलाया अभियान

पीएम मोदी ने न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के क्लाइमेट चेंज समिट को संबोधित किया। यहां पीएम ने पर्यावरण बचाने के लिए भारत के योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि अब बात नहीं, काम करने का समय है। पीएम मोदी ने कहा कि हमने देश में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया। हमने जल जीवन मिशन की शुरुआत की है। सोलर पैनल को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर भारत गंभीर प्रयास कर रहा है।

लालच नहीं जरूरत

उन्होंने कहा कि लालच नहीं जरूरत, ये हमारे मार्गदर्शक मूल्य हैं। हम यहां पर केवल गंभीर बातें ही नहीं, साथ ही प्रैक्टिकल अप्रोच के साथ आएं। हम भारत में ट्रांसपॉर्ट सेक्टर में ई-मोबिलिटी पर जोर दे रहे हैं। भारत बायो-फ्यूल मिलाकर पेट्रोल-डीजल को विकसित करने पर काम हो रहा है। हमने साढ़े 11 करोड़ परिवार को गैस कनेक्शन भी मुहैया कराए हैं। उन्होंने कहा कि अतंराष्ट्रीय स्तर पर हमारे सोलर अलायंस से दुनियाभर के 80 देश जुड़ चुके हैं।

जल संरक्षण पर खर्च करेंगे 50 मिलियन डॉलर

पीएम मोदी ने कहा कि हम लोगों ने जल संरक्षण के लिए 'जल जीवन मिशन' की शुरुआत की है। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पर भी काम किया है। अगले कुछ सालों मे भारत जल संरक्षण के कामों पर 50 मिलियन डॉलर खर्च करेगा।

महात्मा गांधी से जुड़े कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

24 सितंबर यानी कल पीएम मोदी महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ पर कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में वह 3 चीजों की शुरुआत करेंगे। इसके बाद पीएम गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किए जाएंगे। इसके अलावा पीएम ब्लूमबर्ग के सीईओ से मुलाकात करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad