Advertisement

शहबाज शरीफ चीन-पाक संबंधों के लिए इमरान खान से 'बेहतर': चीनी मीडिया

चीनी सरकारी मीडिया ने रविवार को इमरान खान को सत्ता से विदाई के बाद शहबाज शरीफ के नए प्रधानमंत्री बनने...
शहबाज शरीफ चीन-पाक संबंधों के लिए इमरान खान से 'बेहतर': चीनी मीडिया

चीनी सरकारी मीडिया ने रविवार को इमरान खान को सत्ता से विदाई के बाद शहबाज शरीफ के नए प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच हर समय 'खान के नेतृत्व से बेहतर' संबध हो सकते हैं। सरकार द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स में एक लेख में कहा गया है कि तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज के नेतृत्व में पाकिस्तान में नई सरकार बनने की संभावना है।

"चीनी और पाकिस्तानी विश्लेषकों का मानना है कि मजबूत चीन-पाकिस्तान संबंध पाकिस्तान में आंतरिक राजनीतिक परिवर्तन से प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि द्विपक्षीय संबंधों को सुरक्षित रखने और विकसित करने के लिए पाकिस्तान में सभी दलों और सभी समूहों की संयुक्त सहमति है।"

इसमें कहा गया है, "खान का संभावित उत्तराधिकारी शरीफ परिवार से है जो लंबे समय से चीन-पाकिस्तान संबंधों को बढ़ावा दे रहा है, और पारंपरिक राजनीतिक दलों के तहत बेहतर थे। दोनों देशों के बीच सहयोग खान के मुकाबले और भी बेहतर हो सकता है।"

पिछली नवाज शरीफ सरकार के तहत 60 अरब डॉलर का चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) बेहतर ढंग से आगे बढ़ा। चीन को खान के बारे में आपत्ति थी क्योंकि जब वह विपक्ष में थे तो वह परियोजना के आलोचक थे, हालांकि बाद में 2018 में पद संभालने के बाद वह इसके बड़े प्रशंसक बन गए।

सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान में अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने कहा, पाकिस्तान में नवीनतम राजनीतिक परिवर्तन मुख्य रूप से राजनीतिक दल के संघर्ष और अर्थव्यवस्था और लोगों की आजीविका के मुद्दों के कारण होता है।

कियान ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण, देश में कई लोगों का मानना है कि खान का प्रशासन आर्थिक स्थिति को बिगड़ने से रोकने में विफल रहा है। उन्होंने कहा, "सामान्य तौर पर, पाकिस्तान में मौजूदा आंतरिक समस्याओं का चीन के साथ उसके ठोस संबंधों से कोई लेना-देना नहीं है, इसलिए चीन-पाकिस्तान सहयोग पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ेगा।"

कियान ने बताया, "खान एक नई उभरती राजनीतिक पार्टी से हैं ... और जब पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) या पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) जैसे पारंपरिक प्रमुख राजनीतिक दल सत्ता में लौटते हैं, तो चीन-पाकिस्तान सहयोग और भी बेहतर हो सकता है क्योंकि ये पारंपरिक प्रमुख दल हैं। चीन के साथ बहुत घनिष्ठ और गहरे संबंध हैं। ”

जब शहबाज पंजाब के पूर्वी प्रांत के एक क्षेत्रीय नेता थे, उन्होंने स्थानीय बुनियादी ढांचे और आर्थिक विकास में सुधार के लिए सीधे चीन के साथ कई बेल्ट एंड रोड पहल सहयोग सौदों पर हस्ताक्षर किए, और उनके परिवार ने चीन के साथ लंबे समय से संबंध बनाए रखा है क्योंकि चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि तीन बार के पूर्व प्रधान मंत्री और सीपीईसी परियोजना की शुरुआत करने वाले नेता उनके भाई नवाज शरीफ हैं।

कियान ने कहा, "यह एक और कारण है कि इमरान खान प्रशासन को हटा दिया गया था, लेकिन हमें यह याद रखने की जरूरत है कि पाकिस्तानी सेना भी चीन के साथ संबंधों को बहुत महत्व देती है।"

गौरतलब है कि इस लेख में शक्तिशाली पाकिस्तानी सेना के साथ खान के समस्याग्रस्त संबंधों पर भी टिप्पणी की गई थी, जिसके कारण उनका पतन हुआ। कुछ लोगों का कहना है कि पाकिस्तानी सेना को इमरान खान का कूटनीतिक रुख पसंद नहीं है, जिसके बारे में उनका मानना है कि इससे देश की तटस्थता प्रभावित हुई है और दुनिया की महाशक्तियों के साथ अनावश्यक टकराव हुआ है क्योंकि देश की सेना का भी अमेरिका के साथ सहयोग है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad