Advertisement

रूस-यूक्रेन जंगः इस्तांबुल में वार्ता के बाद नरम पड़े रूस के तेवर, जाने क्या निकला नतीजा

इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को करीब 3 घंटे तक बातचीत हुई है। इसमें दोनों देशों के बीच...
रूस-यूक्रेन जंगः इस्तांबुल में वार्ता के बाद नरम पड़े रूस के तेवर, जाने क्या निकला नतीजा

इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को करीब 3 घंटे तक बातचीत हुई है। इसमें दोनों देशों के बीच सीजफायर पर सहमति की उम्मीद है। कीव और चेर्नीहीव में रूस ने सैन्य गतिविधियों को कम करने का फैसला लिया है। रूस के प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि बातचीत सकारात्मक रही। अगले हफ्ते भी दोनों देशों के बीच बातचीत जारी रहेगी।

बातचीत में रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच भी शामिल हुए। उन्हें तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन से बात करते देखा गया, जो इस्तांबुल में वार्ता में मध्यस्थता कर रहे हैं. अब्रामोविच को मास्को और कीव के बीच मध्यस्थता की भूमिका के लिए जाना जाता है।

एक रूसी अधिकारी का कहना है कि मॉस्को ने लड़ाई को समाप्त करने के उद्देश्य से वार्ता में "विश्वास बढ़ाने" के लिए कीव और चेर्निहाइव के पास संचालन "वापसी" करने का फैसला किया है। यह बयान तब आया है जब रूस और यूक्रेन के बीच इस्तांबुल में एक और दौर की बातचीत हुई थी। रूस की सेना ने मंगलवार को कहा कि वह यूक्रेन की राजधानी और एक उत्तरी शहर के पास अभियान में "मौलिक रूप से" कटौती करेगी, संभवतः एक महीने से अधिक समय पहले शुरू हुए युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से मास्को द्वारा एक महत्वपूर्ण रियायत है।

उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने कहा कि यह कदम लड़ाई को समाप्त करने के उद्देश्य से बातचीत में "विश्वास बढ़ाने के लिए" था, क्योंकि वार्ताकार कई दौर की असफल वार्ता के बाद आमने-सामने मिले। लेकिन रूस के सैनिक हाल ही में बड़ी प्रगति करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और संघर्ष कर रहे हैं।

इस्तांबुल में वार्ता ने टिमटिमाती हुई उम्मीदें जगाईं कि युद्ध को समाप्त करने की दिशा में प्रगति हो सकती है जो कि एक खूनी जंग में जमीन है।

फ़ोमिन ने कहा कि मॉस्को ने "मौलिक रूप से ... कीव और चेर्निहाइव की दिशा में सैन्य गतिविधि में कटौती" करने का निर्णय लिया ताकि "आपसी विश्वास को बढ़ाया जा सके और आगे की बातचीत के लिए स्थितियां बनाई जा सकें।"

यह एक सद्भावना इशारा प्रतीत होता है, लेकिन यह भी आता है क्योंकि रूस के सैनिक फंस गए हैं और हाल ही में कठोर यूक्रेनी प्रतिरोध का सामना करने के लिए जमीन पर बड़ी प्रगति करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के त्वरित सैन्य जीत के उद्देश्य को विफल कर दिया है।

यूक्रेन की सेना ने कहा कि उसने कीव और चेर्निहाइव के आसपास वापसी का उल्लेख किया है, हालांकि पेंटागन ने कहा कि वह रिपोर्टों की पुष्टि नहीं कर सकता।

यूक्रेनी राष्ट्रपति के एक सलाहकार ने कहा कि इस्तांबुल में बैठक संघर्ष विराम और यूक्रेन की सुरक्षा की गारंटी पर केंद्रित थी - ऐसे मुद्दे जो पिछली असफल वार्ताओं के केंद्र में रहे हैं।

वार्ता से पहले, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि उनका देश अपनी तटस्थता की घोषणा करने के लिए तैयार है  जैसा कि मास्को ने मांग की है, और डोनबास के पूर्वी क्षेत्र के चुनाव लड़ने के लिए समझौता करने के लिए खुला था - ऐसी टिप्पणियां जो वार्ता को गति दे सकती हैं।

लेकिन जैसे ही वार्ताकार इकट्ठे हुए, रूसी सेना ने पश्चिमी यूक्रेन में एक तेल डिपो पर हमला किया और दक्षिण में एक सरकारी इमारत को ध्वस्त कर दिया, जिसमें कई मौतें हुईं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने दोनों पक्षों से कहा कि लड़ाई को रोकने के लिए उनकी "ऐतिहासिक जिम्मेदारी" थी।

एर्दोगन ने कहा, जब उन्होंने एक लंबी मेज के विपरीत किनारों पर बैठे दो प्रतिनिधिमंडलों का अभिवादन किया। "हम मानते हैं कि न्यायपूर्ण शांति में कोई हारने वाला नहीं होगा। संघर्ष को लंबा करना किसी के हित में नहीं है। ”

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के त्वरित सैन्य जीत के उद्देश्य को यूक्रेन के कड़े प्रतिरोध ने विफल कर दिया है।

लेकिन संघर्ष के अंत की संभावनाओं के बारे में जो भी आशा उठी थी, उसके साथ-साथ शांति की तलाश के लिए रूसी नेता की प्रतिबद्धता के बारे में पश्चिमी संदेह भी था।

ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने कहा कि उन्हें लगा कि पुतिन "बातचीत को लेकर गंभीर नहीं हैं।"

ज़ेलेंस्की ने सोमवार देर रात कहा कि लड़ाई में, जो आगे और पीछे गतिरोध में बदल गया है, यूक्रेनी सेना ने राजधानी कीव के उत्तर-पश्चिम में एक प्रमुख उपनगर इरपिन को वापस ले लिया। लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि रूसी सैनिक क्षेत्र को वापस लेने के लिए फिर से संगठित हो रहे हैं।

"हमें अभी भी लड़ना है, हमें सहना है," ज़ेलेंस्की ने राष्ट्र के लिए अपने रात के वीडियो संबोधन में कहा। "यह हमारे देश के खिलाफ, हमारे लोगों के खिलाफ, हमारे बच्चों के खिलाफ एक क्रूर युद्ध है।"

उन्होंने पश्चिमी देशों पर भी निशाना साधा, जिन पर उन्होंने बार-बार मास्को को प्रतिबंधों से दंडित करने या यूक्रेन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त नहीं जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि हथियार उपलब्ध कराने में पश्चिमी हिचकिचाहट उन राष्ट्रों को हुए विनाश के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार बनाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad