Advertisement

इटली चुनावों में दक्षिणपंथी गठबंधन को मिली बढ़त, किसी को भी बहुमत मिलने की संभावना नहीं

इटली के चुनाव में धुर दक्षिणपंथी दलों को बढ़त मिली है। जबकि सत्तारूढ़ मध्य वाम दल डेमोक्रेटिक पार्टी...
इटली चुनावों में दक्षिणपंथी गठबंधन को मिली बढ़त, किसी को भी बहुमत मिलने की संभावना नहीं

इटली के चुनाव में धुर दक्षिणपंथी दलों को बढ़त मिली है। जबकि सत्तारूढ़ मध्य वाम दल डेमोक्रेटिक पार्टी पिछड़ गई है। लेकिन किसी भी दल को बहुमत मिलने की संभावना नहीं है। इटली में रविवार को संसदीय चुनाव हुए थे।

सोमवार को मिले प्रारंभिक नतीजों के आधार पर अनुमान है कि धुर दक्षिणपंथी लीग पार्टी मीडिया मुगल सिल्वियो बर्लुस्कोनी की फोरजा इटैलिया (गो इटली) पार्टी से आगे है। फोरजा इटैलिया भी दक्षिणपंथी गठबंधन में शामिल है। लीग पार्टी ने रोमा कैंप बंद करने, लाखों शरणार्थियों को बाहर करने और इस्लाम के खतरे से निपटने का चुनावी वादा किया है। पार्टी को मिली बढ़त के बाद उसके नेता मैतियो साल्विनी के इटली का अगला प्रधानमंत्री बनने की संभावना बढ़ गई है। सरकार विरोधी फाइव स्टार मूवमेंट को परंपरागत दलों से ऊब चुके मतदाताओं का समर्थन मिला है। दक्षिणपंथी गठबंधन के बाद उसे दूसरा स्थान मिलने की संभावना है।

सार्वजनिक प्रसारणकर्ता राई के अनुमानों के मुताबिक, दक्षिणपंथी गठबंधन को 37 फीसद वोट मिलने जा रहा है। इसमें लीग के 18 फीसद और फोरजा इटैलिया के 14 फीसद वोट शामिल हैं। फाइव स्टार मूवमेंट को 32.5 फीसद और मध्य वाम को 22 फीसद वोट मिलने की संभावना है। धुर दक्षिणपंथी और लोकलुभावन दलों की बढ़त की तुलना ब्रिटेन के ब्रेक्जिट वोट और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जीत से की जा रही है। लीग के उपनेता गियानकार्लो गियोरगेटी ने चुनाव परिणाम को ऐतिहासिक बताया है। निवर्तमान सरकार में मंत्री मिशेल मार्टिना ने कहा कि यह हमारी स्पष्ट हार है।

सरकार बनाने के लिए दावे

जैसे-जैसे नतीजे आ रहे हैं, सरकार बनाने के दावे भी किए जाने लगे हैं। लीग पार्टी के नेता मैतियो साल्विनी ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, 'सत्ता चलाना हमारा अधिकार और कर्तव्य है।' इसके कुछ ही मिनट बाद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी फाइव स्टार मूवमेंट के नेता लुईगी डी माइयो (31) ने एक बयान जारी कर कहा, 'हम सभी राजनीतिक ताकतों के साथ वार्ता के लिए तैयार हैं। हमें लगता है कि इटली को सरकार देना हमारी जिम्मेदारी है.. क्योंकि हम ऐसी राजनीतिक ताकत हैं जो पूरे देश का प्रतिनिधित्व करती है।'

रेंजी ने छोड़ा पार्टी प्रमुख का पद

चुनावों में करारी हार की ओर बढ़ रहे सत्तारूढ़ मध्य वाम दल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मतेओ रेंजी ने पार्टी प्रमुख का पद छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि चुनावों में उन्हें विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad