Advertisement

एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने की मुलाकात

  चीन के किंगडाओ में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात...
एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने की मुलाकात

 

चीन के किंगडाओ में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी शुरू हो गई है।

 

पीएम मोदी ने चीन में शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) के महासचिव राशिद अलिमोव से मुलाक़ात की तथा भारतीय लोगों से मिले। 18वें एससीओ शिखर सम्मेलन में पूर्ण सदस्यता के साथ भारत की यह पहली भागीदारी है। पिछले साल जून 2017 में अस्ताना सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के साथ भारत एससीओ का पूर्णकालिक सदस्य बना था।

करीब डेढ़ महीने में पीएम मोदी की यह दूसरी चीन यात्रा है। इससे पहले वह 26 अप्रैल को अनौपचारिक शिखरवार्ता के लिए चीन के वुहान गए थे। सम्मेलन के अलावा दोनों नेता करीब वुहान में हुई अनौपचारिक बैठक में लिये गए फैसलों के क्रियान्वयन का जायजा लेंगे।

एससीओ शिखर सम्मेलन का मकसद तमाम वैश्विक मुद्दों को आगे बढ़ाने के साथ ही आतंकवाद, चरमपंथ और अलगाववाद के खिलाफ लड़ाई में आपसी सहयोग को मजबूत करने पर रहेगा। सम्मेलन से पहले पीएम ने कहा है कि देश के पूर्ण सदस्य के तौर पर समूह की पहली बैठक में वह भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को लेकर रोमांचित हैं।

इस सम्मेलन में भारत, चीन और रूस व उनके नजदीकी सहयोगी देशों पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के शीर्ष नेता इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। मोदी अपने संबोधन में आतंकवाद से निपटने के तरीके और क्षेत्रीय व्यापार व निवेश को बढ़ावा देने पर भारतीय भूमिका का खाका खीचेंगे। साथ ही दुनिया के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों से जूझने में भारतीय दृष्टिकोण भी साफ करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad