Advertisement

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पार्टी के सांसदों से कहा- अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान न रहें मौजूद

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को अपनी पार्टी के सांसदों को उनके खिलाफ अविश्वास...
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पार्टी के सांसदों से कहा- अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान न रहें मौजूद

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को अपनी पार्टी के सांसदों को उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर अप्रैल के पहले सप्ताह में मतदान के दिन नेशनल असेंबली के सत्र में शामिल नहीं होने या न आने का सख्त निर्देश दिया।

पाकिस्तान के विपक्ष द्वारा सोमवार को नेशनल असेंबली में खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के एक दिन बाद निर्देश आए, जो 2018 में पद संभालने के बाद से अपनी सबसे कठिन राजनीतिक परीक्षा का सामना कर रहे हैं, क्योंकि उनकी पार्टी में दलबदल और सत्तारूढ़ गठबंधन में दरारें दिखाई दी हैं।

पीटीआई सांसदों को लिखे पत्र में, प्रधान मंत्री खान, जो पार्टी के अध्यक्ष हैं, ने कहा: "नेशनल असेंबली में (पीटीआई) के सभी सदस्य मतदान से दूर रहेंगे / उस तारीख को नेशनल असेंबली की बैठक में शामिल नहीं होंगे जब उक्त संकल्प को एजेंडे में निर्धारित किया गया है।"

उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों को "उनके निर्देशों का सही अक्षर और भावना से पालन करने की आवश्यकता है" और उन्हें "पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 63 (ए) के प्रावधान के पीछे के इरादे" को ध्यान में रखना चाहिए।

खान ने पार्टी सांसदों को यह भी चेतावनी दी कि निर्देशों का "हर या कोई" उल्लंघन अनुच्छेद 63 (ए) के संदर्भ में "अभिव्यक्ति दलबदल" के रूप में माना जाएगा।

पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी प्रधान मंत्री अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से कभी भी अपदस्थ नहीं हुआ है, और खान चुनौती का सामना करने वाले तीसरे प्रधान मंत्री हैं।

प्रस्ताव पर बहस के लिए निचला सदन गुरुवार को बुलाएगा। गृह मंत्री शेख राशिद ने कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान 3 अप्रैल को होगा। उन्होंने कहा, "31 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी, उसके बाद 3 अप्रैल को मतदान होगा।" उन्होंने कहा कि खान विजयी होंगे।

प्रधान मंत्री खान को अपनी सरकार को गिराने की कोशिश को विफल करने के लिए 342 के सदन में 172 वोटों की आवश्यकता है। चूंकि खान के सहयोगी अभी भी उनका समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं और सत्ताधारी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के भीतर से लगभग दो दर्जन सांसदों ने विद्रोह कर दिया है।

इस बीच, सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह देश के मुख्य न्यायाधीश के साथ एक "पत्र" साझा करने को तैयार है, जिसे प्रधान मंत्री ने एक विदेशी "साजिश" के सबूत के रूप में एक रैली में लहराया था।

ताकत के एक बड़े प्रदर्शन में, खान ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक विशाल रैली को संबोधित किया, जहां उन्होंने दावा किया कि विदेशी शक्तियां उनकी गठबंधन सरकार को गिराने की साजिश में शामिल थीं। उसने अपनी जेब से एक दस्तावेज निकाला और उसे आरोपित भीड़ के सामने प्रदर्शित करने के लिए कहा, यह उसे धमकी देने के लिए भेजा गया पत्र था।

सूचना मंत्री फवाद चौधरी के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, योजना मंत्री असद उमर ने दावा किया कि उन्होंने खुद पत्र देखा और कहा कि प्रधान मंत्री मुख्य न्यायाधीश के साथ साझा करने के लिए तैयार हैं।

उमर ने कहा "जाहिर है, यह पाकिस्तान में न्याय का सर्वोच्च पद है, यह एक बहुत बड़ा पद है जिसका इस देश में सम्मान है। व्यक्तिगत रूप से भी, मुख्य न्यायाधीश की बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है। प्रधान मंत्री ने कहा कि यदि आवश्यक हो, और लोगों की संतुष्टि के लिए , वह सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश को पत्र पेश करने के लिए तैयार हैं," ।

उमर ने कहा कि यह पत्र प्रधानमंत्री के खिलाफ आठ मार्च को पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव से पहले लिखा गया था लेकिन इसमें स्पष्ट रूप से अविश्वास प्रस्ताव का जिक्र है जो इसे चिंता का विषय बनाता है। उमर ने कहा, "तो यह स्पष्ट है कि विदेशी हाथ और अविश्वास प्रस्ताव जुड़े हुए हैं। ये दो अलग चीजें नहीं हैं और हम उनके बीच एक स्पष्ट संबंध देखते हैं।"

हालाँकि, उन्होंने सामग्री को सार्वजनिक करने और विपक्ष के साथ साझा करने से भी इनकार कर दिया, जैसा कि इसके नेताओं द्वारा मांग की गई थी। लेकिन उन्होंने कहा कि पत्र को शीर्ष नागरिक और सैन्य नेतृत्व और कैबिनेट के कुछ सदस्यों के साथ साझा किया गया था। उमर ने यह भी कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ, जो लंदन में रह रहे हैं, पत्र में उल्लिखित "चरित्रों" में से एक थे जो सरकार को गिराने की साजिश का प्रमाण थे।

सूचना मंत्री चौधरी ने दावा किया कि शरीफ ने इस्राइली राजनयिकों के साथ बैठक की थी। उन्होंने कहा, "इसीलिए मैं कह रहा था कि उन्हें विदेश जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि जब ऐसे लोग विदेश जाते हैं तो वे कठपुतली बन जाते हैं, अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठान का हथियार बन जाते हैं।"

दोनों मंत्रियों द्वारा यह दबाव तब आया जब विपक्ष ने प्रधानमंत्री पर पत्र को फर्जी बनाने का आरोप लगाया और सरकार से इसे साझा करने को कहा। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता अहसान इकबाल ने कहा, "अगर विदेश से देश की सुरक्षा को वास्तविक खतरा है, तो हम सरकार के साथ हैं।"

पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने सरकार से बुधवार को संसद का सत्र बुलाने और सांसदों के साथ पत्र साझा करने को कहा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad