Advertisement

पाकिस्तान ने हाफिज सईद की रिहाई को जायज ठहराया

पाकिस्तान ने जमात उद दावा प्रमुख एवं मुंबई आतंकी हमले के सरगना हाफिज सईद की रिहाई को सही ठहराते हुए...
पाकिस्तान ने हाफिज सईद की रिहाई को जायज ठहराया

पाकिस्तान ने जमात उद दावा प्रमुख एवं मुंबई आतंकी हमले के सरगना हाफिज सईद की रिहाई को सही ठहराते हुए दावा किया कि इस्लामाबाद आतंकियों पर यूएनएससी प्रतिबंध लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जमात उद दावा (जेयूडी) के प्रमुख लश्कर ए तैयबा के संस्थापक सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। उसे पाकिस्तान ने शुक्रवार को ही रिहा किया है।

संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने उसे आतंकी घोषित कर रखा है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि सईद की रिहाई ने एक बार फिर साबित कर दिया कि आतंकवाद फैलाने वाले लोग और समूह जिन्हें संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी का दर्जा दे रखा है, उनको न्याय के कटघरे में लाने में पाकिस्तान की सरकार बिलकुल भी गंभीर नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बृहस्पतिवार को नई दिल्ली में कहा, ‘‘ ऐसा लगता है कि यह प्रतिबंधित आतंकियों को मुख्यधारा में लाने का पाकिस्तान की व्यवस्था का प्रयास है। पाकिस्तान ने राज्येतर तत्वों को बचाने और बढ़ावा देने की अपनी नीति बदली नहीं है और उसका असली चेहरा अब सबके सामने आ गया है।’’

भारत के विदेश मंत्रालय की टिप्पणी के जवाब में पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कल रात बयान में कहा कि पाकिस्तान सुरक्षा परिषद का प्रतिबंध कानून 1267 लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस सिलसिले में कई कदम भी उठाए गए हैं।

फैसल ने कहा कि पाकिस्तान में अदालतें अपने संवैधानिक कर्तव्य को निभा रही हैं और वह पाकिस्तान के सभी नागरिकों के लिए कानून का शासन कायम करने और उचित प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा कि कानून के शासन में कानूनी प्रक्रिया को अपनाया गया, ना कि राजनीतिक फरमान या दिखावे को तवज्जो दी गई।

फैसल ने कहा, ‘‘यह सभी राष्ट्रों के हित में है कि इस तरह बोला और किया जाए जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानून के शासन के अनुकूल हो ।’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का आतंकवादियों, आतंकी हिंसा और इसके खिलाफ लड़ाई में संकल्प, उसकी कार्रवाई और सफलता दुनिया भर में बेमिसाल है।

उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान किसी भी व्यक्ति या समूह द्वारा आतंकवाद के सभी प्रारूपों का विरोध और निंदा करता है। ’’ बहरहाल, विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन और कश्मीरी नेताओं की गिरफ्तारी पर गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि घेराबंदी और तलाशी अभियान तेज करना कश्मीरी सम्मान और उनके परिवारों की पवित्रता के खिलाफ है।

विदेश कार्यालय द्वारा कल रात जारी बयान में उन्होने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्तावों के मुताबिक जम्मू कश्मीर विवाद के समाधान होने और कश्मीरी लोगों की इच्छाओं के मुताबिक हम मजबूती से खड़ा रहेंगे।’’ सईद बीते 297 दिन से नजरबंद था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad