Advertisement

पीएम इमरान खान और विपक्ष के बीच समझौते के लिए पिछले दरवाजे से प्रयास जारी, दिया ये 'ऑफर'

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान के दो प्रमुख सहयोगियों के दलबदल के बाद 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली...
पीएम इमरान खान और विपक्ष के बीच समझौते के लिए पिछले दरवाजे से प्रयास जारी, दिया ये 'ऑफर'

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान के दो प्रमुख सहयोगियों के दलबदल के बाद 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में बहुमत खोने के साथ, पिछले दरवाजे से निचले सदन को भंग करने के लिए प्रीमियर और संयुक्त विपक्ष के बीच एक समझौते पर पहुंचने के प्रयास चल रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक इमरान खान ने विपक्ष के गठबंधन को प्रस्ताव दिया है कि अगर वे उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को वापस ले लेते हैं तो खान विधानसभा भंग कर देंगे और एक महीने के अंदर आम चुनाव कराए जाएंगे।

संघीय सरकार में उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, पीएम खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के मुद्दे पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार और संयुक्त विपक्ष के बीच पिछले दरवाजे से बातचीत चल रही है।

सूत्रों के मुताबिक, "बातचीत एक बिंदु पर केंद्रित है - संयुक्त विपक्ष खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव वापस लेता है और बदले में वह नेशनल असेंबली को नए सिरे से चुनाव कराए जाएंगे।"  उन्होंने कहा, "अगर विपक्ष और सरकार के बीच समझौता (सौदा) हो जाता है तो प्रतिष्ठान में शीर्ष व्यक्ति गारंटर हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "अगर यह सौदा हो जाता है, तो इस साल अगस्त में नए चुनाव होंगे।" उन्होंने कहा कि चूंकि विपक्ष खान पर भरोसा नहीं कर रहा है, इसलिए गारंटर उसकी चिंताओं को जोड़ सकता है।

सूचना मंत्री फवाद चौधरी द्वारा बुधवार को सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और प्रधानमंत्री खान के बीच बैठक की पुष्टि के एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।

शक्तिशाली सेना, जिसने अपने 73 से अधिक वर्षों के अस्तित्व के आधे से अधिक समय तक पाकिस्तान पर शासन किया है, ने अब तक सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों में काफी शक्ति का प्रयोग किया है।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त विपक्ष को खान को 'सुरक्षित पैकेज' नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा, "चुने गए प्रधानमंत्री को बिना किसी देरी के इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि उन्होंने संसद में बहुमत खो दिया है।"

विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के महासचिव अहसान इकबाल ने कहा कि उनकी पार्टी तत्काल नए सिरे से चुनाव चाहती है। उन्होंने कहा, "हम नेशनल असेंबली का कार्यकाल पूरा होने तक (अगले साल के मध्य तक) इमरान खान का 'कचरा' नहीं ले जाना चाहते हैं। अगर संयुक्त विपक्ष नए जनादेश के बिना एक साल से अधिक समय तक सत्ता में रहता है, तो यह होगा खान की तरह अलोकप्रिय हो गए हैं।" इकबाल ने कहा कि केवल ताजा चुनाव ही पाकिस्तान को मौजूदा राजनीतिक संकट से बाहर निकाल सकते हैं।

सरकारी सहयोगियों के दलबदल के बाद - शहरी सिंध स्थित एमक्यूएम-पी और बलूचिस्तान स्थित बलूचिस्तान अवामी पार्टी - विपक्ष अब 172 के जादुई आंकड़े को पार करने में कामयाब रहा है - केंद्र में सरकार बनाने के लिए आवश्यक न्यूनतम संख्या - और सत्तारूढ़ पीटीआई के लगभग एक दर्जन से अधिक असंतुष्टों के बिना भी नेशनल असेंबली में 177 सदस्यों का समर्थन भी ले सकते हैं,  जिन्होंने पहले ही सार्वजनिक रूप से प्रधान मंत्री को अपना समर्थन वापस लेने की घोषणा कर दी थी।

8 मार्च को संयुक्त विपक्ष द्वारा नेशनल असेंबली के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद पाकिस्तान अनिश्चितता में डूब गया,।पाकिस्तान के इतिहास में कोई भी प्रधान मंत्री अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से कभी भी अपदस्थ नहीं हुआ है, और खान चुनौती का सामना करने वाले तीसरे प्रधान मंत्री हैं।

खान 2018 में 'नया पाकिस्तान' बनाने के वादे के साथ सत्ता में आए, लेकिन वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रण में रखने की बुनियादी समस्या को दूर करने में बुरी तरह विफल रहे, जिससे उनकी सरकार पर युद्ध करने के लिए विपक्षी जहाजों की पाल को हवा दी गई। किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपने कार्यकाल में पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad